बांसवाड़ा ब्यूरो रिपोर्ट। 

विश्व आदिवासी दिवस पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी राजस्थान के मानगढ़ धाम पहुंचे। सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आदिवासी भारत के पहले मालिक हैं। यह जो हमारी जमीन है, जिसे आज हम भारत कहते है, यह जमीन आदिवासियों की जमीन थी। यह मुझे मेरी दादी इंदिरा गांधी ने बताया है, लेकिन भाजपा आदिवासियों को आदिवासी नहीं वनवासी कहती है। यह आदिवासियों और भारत माता का अपमान है।

मणिपुर की हिंसा को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि मणिपुर में आग लगी रहे।राहुल गांधी ने कहा- भाजपा कहती है कि आप देश के मालिक नहीं हो, आप तो जंगल में रहने वाले लोग हो। वे आपको वनवासी कहते हैं और वही वन उद्योगपतियों को सौंप दिए। वह चाहते हैं कि आहिस्ता-आहिस्ता जंगल खत्म कर दें और आप कहीं के नहीं रहें। राहुल गांधी ने कहा कि आदिवासियों को हर तरह का सपना देखना चाहिए। उन्हें पायलट, वकील या जो वो चाहें, वह बनने का हक है।

राहुल गांधी के भाषण की बड़ी बातें...

1. पीएम चाहते हैं मणिपुर में आग लगी रहे
प्रधानमंत्री चाहते हैं कि मणिपुर में आग जलती रहे। तीन माह हो गए, ऐसा लगता है मणिपुर देश का भाग ही नहीं है। मैं रिलीफ कैंप गया, विपक्ष के नेता गए लेकिन पीएम नहीं गए। पीएम मणिपुर पर एक शब्द नहीं बोले। जहां भी ये लोग जाते हैं, किसी न किसी को लड़ा देते हैं। नफरत, हिंसा फैलाएंगे, बाकी लोगों के बारे में गलत शब्द प्रयोग करेंगे।

2. बीजेपी की विचारधारा ने मणिपुर में भारत माता की हत्या की
राहुल गांधी ने कहा- बीजेपी के लोग जहां भी जाते हैं, हिंदुस्तान की आवाज को दबाने की कोशिश करते हैं। बीजेपी की सोच ने मणिपुर में आग लगा दी। तीन चार महीने से मणिपुर में आग जल रही है, लोग मारे जा रहे हैं, महिलाओं से रेप हो रहे हैं। मणिपुर में भारत माता की हत्या हुई है। बीजेपी की विचारधारा ने भारत माता की हत्या की है।

3. चिरंजीवी योजना सबसे बेहतर हेल्थ स्कीम
राहुल गांधी ने गहलोत सरकार की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को देश में सबसे बेहतर हेल्थ स्कीम बताते हुए कहा कि हम गरीबों के लिए सरकार चलाते हैं। आदिवासियों के लिए सरकार चलाते हैं।

गहलोत बोले- 100 करोड़ से शुरू होगा मानगढ़ धाम का विकास
राहुल गांधी से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार ने इस स्मारक के विकास का वादा किया था, लेकिन काम नहीं किया। इसलिए अब राज्य सरकार इस धाम का विकास करेगी। 100 करोड़ की लागत से इसकी शुरुआत कर रहे हैं। गहलोत ने घोषणा की कि अब राज्य सरकार के हॉस्टल में 1 लाख एससी, एसटी और ओबीसी के बच्चे रहेंगे। अब तक 50 हजार बच्चे रहते थे।

सचिन पायलट बोले- भाजपा का मेन इंजन ही फेल करना होगा
सभा को संबोधित करते हुए सचिन पायलट ने कहा कि आज पार्लियामेंट के अंदर भाषण देकर आए हैं। हर मोर्चे पर भारत सरकार फेल रही है। हमने कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में भाजपा की डबल इंजन की सरकार फेल की है, अब समय आ गया है कि भाजपा का दिल्ली वाला मेन इंजन ही फेल कर दिया जाए।

दोनों दलों के लिए मानगढ़ मुद्दा
प्रधानमंत्री की सभा से पहले मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की बात चली थी, लेकिन ऐसी घोषणा नहीं हुई थी। तब प्रधानमंत्री ने सभा में कहा कि इससे सटे राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र चारों राज्यों की सरकार इसके विकास को लेकर काम करें। इसके बाद गहलोत ने कहा कि भारत सरकार ऐसा नहीं कर रही है तो राजस्थान सरकार इसके विकास को लेकर काम करेगी। ​​​​​​