करौली ब्यूरो रिपोर्ट। 

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि ईआरसीपी की मांग 13 जिलों के लिए बहुत जरूरी है। अगर पानी नहीं होगा तो लोग कैसे जी पाएंगे ? उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को आगे आना चाहिए और इसे लागू कर देना चाहिए। राकेश टिकैत सोमवार को करौली के टोडाभीम उपखंड में ERCP की मांग को लेकर आयोजित ट्रैक्टर रैली में शामिल हुए।

किसान का हर तरीके से शोषण हो रहा है- टिकैत

रैली के बाद उपखंड मुख्यालय पर सभा को संबोधित करते हुए राकेश टिकैत ने कहा कि किसान का हर तरीके से शोषण हो रहा है। सरकारें किसानों पर कोई ध्यान नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि आज ट्रैक्टर रैली के माध्यम से सरकार तक आवाज पहुंचाने का काम किया है और सरकार को जल्द से जल्द ही ईआरसीपी की मांग पर विचार कर लागू कर देना चाहिए। जिससे 13 जिलों की प्यास बुझा सके और इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

'सरकार की पॉलिसी, किसानों की जमीन छीन ली जाए'

उन्होंने कहा कि एमएसपी गारंटी कानून देश में एक बड़ा मुद्दा है। अगर वो मिले तो देश के किसान को इसका लाभ मिलेगा, लेकिन सरकार की पॉलिसी है कि देश के किसानों की जमीन छीन ली जाए। बड़े उद्योगपतियों को जमीन दी जाए, लेकिन किसान अपनी जमीनों को ना बेचें, आने वाले समय में यही जमीन किसान मजदूर की जान बचाएगी।

ERCP को लागू करने को लेकर निकाली ट्रैक्टर रैली

किसान नेता विक्रम ने बताया कि ईआरसीपी की मांग को लेकर टोडाभीम में विशाल ट्रैक्टर रैली निकाली गई है और ईआरसीपी को जल्द लागू करने को लेकर प्रधानमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी को ज्ञापन दिया है।

उन्होंने कहा कि आज किसानों के चहेते नेता राकेश टिकैत और राजाराम मील सहित और भी किसान नेता यहां पहुंचे है। उन्होंने कहा कि रैली में जो जोश देखने को मिला है, यह बहुत ही शानदार है। लोगों को पानी की जरूरत है। इसलिए जल्द से जल्द इस योजना को लागू किया जाए।

इस दौरान किसान नेता विक्रम मीणा ने कहा कि पंच पटेल और किसान नेताओं की सहमति से प्रशासन को सभा स्थल पर ही ज्ञापन दिया। इसके बाद उपखंड अधिकारी कार्यालय से उनके प्रतिनिधि ज्ञापन लेने के लिए सभा स्थल पर पहुंचे और प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में कहा गया कि पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया जाए। जिससे यहां के किसान और खेतिहर मजदूरों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।

गौरतलब है कि टोडाभीम में ERCP की मांग को लेकर सोमवार को विशाल ट्रैक्टर रैली निकाली गई। सभी लोग रैली में शामिल होने के लिए नागलशेरपुर स्टैंड पर इकट्ठे हुए। उसके बाद किसान नेता राकेश टिकैत ने सभी ट्रैक्टर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और रैली में शामिल हुए। रैली अनेक गांवों से गुजरती हुई टोडाभीम उपखंड मुख्यालय पर पहुंची। इस दौरान टोडाभीम मंडी पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ।