जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान के विधायकों का लंबा इंतजार खत्म हो गया है। राजस्थान आवासन मंडल द्वारा विधानसभा के नजदीक विधायक आवास (मल्टी स्टोरी फ्लैट्स) का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोकार्पण कर दिया है। इससे पहले 11 अगस्त 2021 को विधायक आवास प्रोजेक्ट की नींव रखी गई थी। तब इसे पूरा करने की डेडलाइन 5 नवंबर तय की गई थी। हालांकि डेडलाइन से पहले ही विधायकों के लिए 160 लग्जरी फ्लैट तैयार हो चुके हैं। कांस्टीट्यूशन क्लब का निर्माण फिलहाल जारी है।

विधानसभा के पास विधायकों का हर फ्लैट 3200 वर्गफीट एरिया में बनाया गया है। इसमें 4 कमरे, हॉल, किचन, लैथ-बाथ हैं। इसके अलावा हर फ्लैट में एसी, बैड, फ्रिज, सोफा-सेट, समेत तमाम फर्नीचर जैसी सुविधाएं दी गई हैं। इस प्रोजेक्ट में एक सेंट्रल पार्क, मेडिकल शॉप, आयुर्वेद, होम्योपैथी और एलोपैथी की डिस्पेंसरी होगी। वहीं ,एटीएम बूथ, स्मार्ट पार्किंग सिस्टम, वाई-फाई कैंपस जैसी मूलभूत सुविधाएं भी मुहैया करवाई जाएगी।

बता दें कि जिस जगह पर 160 विधायकों के लिए फ्लैट तैयारी किए गए हैं। वहां पहले 54 विधायक आवास बने हुए थे। जो काफी पुराने और जर्जर हो गए है। इसकी वजह से विधायकों को काफी परेशानी हो रही थी। ऐसे में सरकार ने उन्हें ध्वस्त करते हुए यहां 6 ब्लॉक में 160 फ्लैट निर्माण करवाया है। इसके साथ ही एक क्लब हाउस की बिल्डिंग बनाई गई है। इससे लगता हुआ स्विमिंग पूल एरिया भी है।

एंट्री गेट पर स्कैनर, कदम-कदम पर सीसीटीवी

विधायक आवास परिसर के मेन एंट्री गेट पर स्कैनर लगे होंगे। जैसे ही कोई गाड़ी आएगी तो ये स्कैनर उसको ऊपर से नीचे तक स्कैन कर लेंगे। इसके अलावा सामान को स्कैन करने के लिए अलग से स्कैनर होंगे। यदि कोई विजिटर विधायक से मिलने के लिए जाएगा तो एंट्री गेट से पहले संबंधित विधायक के स्टाफ के पास फोन जाएगा। जब स्टाफ हां करेगा, तभी विजिटर को आगे एंट्री दी जाएगी। इसके बाद विजिटर कॉमन एरिया से होता हुआ एमएलए के फ्लैट तक जाएगा। इस दौरान विजिटर हर पल कैमरे की नजर में रहेगा।

दीवार फांदने की कोशिश की तो…

पूरे परिसर की बात करें तो प्रदेश में शायद किसी भी अपार्टमेंट में ऐसी सुरक्षा व्यवस्था नहीं होगी। चारों ओर की बाउंड्रीज पर इन्ट्रूडर अलर्ट सिस्टम (Intruder Alarm System) लगाया गया है। यदि कोई भी व्यक्ति बाउंड्री से कूद कर अंदर आने की कोशिश करेगा तो फोकस लाइट ऑटोमेटिक उसकी ओर घूम जाएंगी। अलार्म बजने लगेगा।

921 गाड़ियों के लिए पार्किंग, ऐप बताएगा कहां खाली है

परिसर में 921 गाड़ियों के लिए दो मंजिला अंडरग्राउंड पार्किंग की व्यवस्था है। हर एमएलए के लिए दो-दो पार्किंग रिजर्व की गई हैं। बची पार्किंग विजिटर्स के वाहनों के लिए रहेंगी। पार्किंग में घुसते ही एंट्रेस पर बड़ा डिस्प्ले बोर्ड होगा, जिसमें पता चला जाएगा कि कहां पार्किंग स्पेस है। ऐसे में व्यक्ति सीधे उस जगह गाड़ी ले जाकर पार्क कर सकेगा। इसके अलावा एक मोबाइल एप भी तैयार हो रही है। जो व्यक्ति खाली पार्किंग तक ले जाएगा। पार्किंग में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशंस भी दिए हुए हैं।

विधायकों के गेस्ट के लिए पांच मंजिला क्लब हाउस

विधायक आवास परिसर में पांच मंजिला क्लब हाउस बनाया गया है। ऊपर के दो फ्लोर पर 13-13 कमरे बने हुए हैं, जहां एमएलए के गेस्ट रुक सकेंगे। इन कमरों को बिलकुल होटल के कमरों की तरह तैयार किया गया है। खास बात यह है कि इन 26 कमरों में से 4 सुईट रूम हैं। यहां एमएलए के बिलकुल खास लोग रुक सकेंगे।

मिनी होम थियेटर, रेस्त्रां व जिम

एमएलए या उनके परिवार को जब कोई मूवी देखने का मन हो तो इसके लिए क्लब हाउस में एक मिनी थियेटर की भी व्यवस्था है। ये थियेटर मल्टीप्लेक्स में फिल्म देखने जैसा अहसास करवाएगा। वहीं, फ्लोर पर रेस्त्रां की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा एक अत्याधुनिक जिम भी है।

आवासन मंडल द्वारा बनाए गए फ्लैट के लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल और नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ समेत राजस्थान के विधायक और सांसदों को भी बुलाया गया है।