जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

जोधपुर में राज्य भर का सबसे आधुनिक बस स्टैंड बन कर तैयार हो चुका है। 22 बीघा जमीन पर 38 करोड़ की लागत से यह बिल्डिंग बनी है। पूरी बिल्डिंग में सेंट्रल एसी रहेगा। एयरपोर्ट की तर्ज पर यह बिल्डिंग बन कर तैयार हो चुकी है। अब जल्द ही इसका इनोग्रेशन होगा। उसके बाद इसे रोडवेज को हैंडओवर कर दिया जाएगा। 3 स्टोरी बिल्डिंग में टॉप फ्लोर पर होटल बनेगा। सेकेंड फ्लोर पर सुपर मार्केट और प्ले एरिया सहित 20 स्टॉल होंगी। वेटिंग के लिए एयरपोर्ट की तरह सिटिंग चेयर्स लगाई जाएंगी। फर्स्ट फ्लोर पर फूड कोर्ट की व्यवस्था होगी।

बस स्टैंड का निर्माण कार्य 14 जून 2021 में शुरू हुआ था । इसकी डेडलाइन 13 दिसंबर की थी। लेकिन विधानसभा चुनाव के चलते अक्टूबर माह में आचार संहिता के चलते डेडलाइन से पहले ही निर्माण पूरा कर लिया गया है। इसका इनॉगरेशन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इसी माह में करेंगे।

रोडवेज जोधपुर के मुख्य प्रबंधक उम्मेद सिंह सांदू ने बताया- पूरी तरह से आधुनिक यह बस स्टैंड 38 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है। उन्होंने बताया कि भवन रोडवेज को हैंडऑवर होने के बाद होटल, फूड कोर्ट, व अन्य स्टॉल के संचालन के लिए टेंडर निकाला जाएगा। टेंडर प्रक्रिया के बाद ही जिनका टेंडर खुलेगा वह अपनी स्टॉल काे उसके हिसाब से मेंटेन करेंगे। यह एग्रीमेंट 11 महीने का होगा।

21 बसें एक साथ होंगी संचालित

नए बस स्टैंड में एक साथ 21 बसें संचालित हो सकेगी। 22 एकड एरिए में बने इस बस स्टेंड में 21 प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं। जहां एक साथ इतनी बसें संचालित होने से यात्रियों की सुविधाएं बढे़ंगी। बसें जाने के लिए एंट्री अलग होगी और आने की एंट्री अलग होगी। कुल तीन टिकट काउंटर एक में 8 लाइन रहेंगी। ऐसे में 24 काउंटर टिकट के होंगे इससे यात्रियों को टिकट खरीदने में सुविधा रहेगी और फास्ट काम होगा।

एडवांस बुकिंग का और वॉल्वो का काउंटर भी अलग रहेगा। टिकट बुकिंग के 24 काउंटर में यह फैसिलिटी भी रहेगी। नई बिल्डिंग में सुरक्षा के लिए चौकी भी लगाई जाएगी वहीं एटीएम की सुविधा भी होगी। ताकि यात्री को पैसों की जरूरत होने पर उसे बिल्डिंग के बाहर नहीं जाना पडे़गा।

अपने आप खुलेंगे दरवाजे

आधुनिक बिल्डिंग में एंटर होते ही दरवाजे अपने आप खुलेंगे। इस बिल्डिंग में 5 सेंसर गेट लगाए गए है। इस गेट के पास कोई भी पैसेंजर आएगा तो गेट अपने आप ही खुल जाएगा और बंद हो जाएगा। एयरपोर्ट की तरह यहां सेंसर गेट लगे हैं।

हैंडीकेप के लिए अलग सुविधाएं

नए बस स्टैंड में हर वर्ग के लोगों का ध्यान रखा गया है। यहां हैंडीकेप लोगों के लिए हर जगह रैम्प बने हैं। जिससे व्हील चेयर पर आ जा सकेंगे। साथ ही टॉयलेट भी हैंडीकैप लोगों के लिए अलग से बनाए गए है। जनरल टॉयलेट के साथ अगल से हैंडीकैप लोगों के लिए भी व्यवस्था रहेगी। हैंडी कैप पैसेंजर के लिए एंट्री की अलग व्यवस्था होगी।

जी प्लस थ्री बिल्डिंग

शुरुआत में यह बिल्डिंग जी प्लस वन वर्किंग रहेगी। ऊपर के फ्लोर पर एलिवेशन कंपलीट कर लिए गए हैं। लेकिन होटल, फूड कोर्ट, सुपर मार्केट आदि का कॉन्ट्रैक्ट पर जाने के बाद मालिक अपने हिसाब से तैयार करेंगे।

150 यात्री एक साथ बैठ सकेंगे

वेटिंग हॉल में एक एरिया में 50 चैयर लगाई जाएगी ऐसे तीन ब्लॉक बनेंगे। ऐसे में एक साथ 150 यात्री वेटिंग एरिया में बैठ सकेंगे। एयरपोर्ट की तर्ज पर चेयर्स व सोफे लगाए जाएंगे। वेटिंग एरिया एयर कंडीशन रहेगा।

वाटर एरिया

ग्राउंड फ्लोर पर वाटर एरिया को अलग किया गया है। यहां ठंडे पानी की व्यवस्था यात्रियों के लिए होगी। पानी के आरओ लगाए जाएंगे। नए भवन में यात्रियों की हर छोटी से छोटी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है।