हनुमानगढ़ से विश्वास कुमार 

श्रम कानूनों को सख्ती से लागू करने, न्यूनतम वेतनमान लागू करने समेत कई मांगों को लेकर केन्द्रीय श्रमिक संगठनों के आह्वान पर ट्रेड यूनियन के सदस्यों ने लाल झंडे के नीचे बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर पड़ाव डाला। इसमें भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी, सीटू, खेत मजदूर सहित अन्य ट्रेड यूनियनों के सदस्य शामिल हुए।

प्रदर्शन के बाद राष्ट्रपति के नाम अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा गया। पड़ाव से पहले जंक्शन की धानमंडी में शैड के नीचे सभा हुई। वहीं, कलक्ट्रेट के बाहर प्रदर्शन के दौरान गोलूवाला थाने में हुई रात्रि में विदाई पार्टी भी खूब चर्चा में रही। डीजीपी के निर्देशों को नहीं मान पार्टी करने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की मांग भी उठी । धानमंडी में हुई सभा को रामेश्वर वर्मा, रघुवीर वर्मा, जगजीत सिंह जग्गी, आत्मासिंह, मनीराम मेघवाल, शेरसिंह शाक्य आदि ने संबोधित किया। वक्ताओं ने कहा कि मौजूदा दौर में सरकार ने श्रम कानूनों को काफी कमजोर किया है। इसकी वजह से परेशानी बढ़ गई है। श्रम संगठन पिछले एक दशक में इसको लेकर कई बार हड़ताल भी कर चुके हैं। उनके इस हड़ताल में राज्य कर्मचारियों ने भी हिस्सा लिया था ।

केन्द्र की मोदी सरकार की नव उदारवादी व पूंजीपति परस्त नीतियों के कारण बेरोजगारी, गरीबी, असमानता व रोजी-रोटी का संकट बढ़ रहा है। जनता की अपनी अवश्यकताओं की पूर्ति के लिए खर्च करने की क्षमता घट रही है। बेरोजगारी व महंगाई से गरीबी व भूखमरी बढ़ रही है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली को कमजोर करने के कारण बढ़ती महंगाई ने जनता की कमर तोड़ कर रख दी है। पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस, खाद्य वस्तुओं के दामों में भारी वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि आज इस आंदोलन का आगाज हुआ है। इस आंदोलन को पूरे आठ माह अप्रैल 2024 माह तक चलाया जाएगा। तब तक ट्रेड यूनियन के सदस्य लगातार सडक़ों पर लाल झंडे के नीचे संघर्ष करेंगे।

गोलूवाला थाना रहा चर्चा में

माकपा के जिला सचिव ने जिला कलेक्ट्रेट के बाहर सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि राजस्थान में शनिवार को एक आदेश जारी हुआ कि सभी थानाप्रभारी, सीओ,एएसपी और एसपी गश्त करेंगे,लेकिन गोलूवाला थाने में एक थानाधिकारी की विदाई पार्टी में सारे एएसपी और सीआई से लेकर कई पुलिसकर्मी शरीक होकर झूम रहे थे। इस जिले में यहां के पुलिसकर्मी डीजीपी के आदेशों को नहीं मान रहे हैं और पार्टी करना ज्यादा उचित समझते हैं। माकपा जिला सचिव रघुवीर वर्मा ने कहा कि अगर एसपी ने लापरवाह पुलिसकर्मियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की तो लाल झंडे के नीचे बड़ा आंदोलन खड़ा करेंगे। ऐसे लापरवाह अधिकारियों को हनुमानगढ़ बर्दास्त नहीं करेगा।