जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में मुख्यमंत्री फ्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना शुरू हो गई। सीएम अशोक गहलोत ने जयपुर स्थित बिड़ला ऑडिटोरियम में इस योजना को लॉन्च किया। सभी जिला-ब्लॉक मुख्यालयों और राशन की 25 हजार दुकानों पर इसकी शुरुआत की गई है। समारोह में पात्र लोगों को फ्री फूड पैकेट बांटे गए।

राजस्थान में 500 रुपए में मिल रहा सिलेंडर
कार्यक्रम में सीएम अशोक गहलोत ने कहा- लोकतंत्र में सोशल सिक्योरिटी देने और लोगों के भले की स्कीम चलाना सरकारों की ड्यूटी है। हम सोशल सिक्योरिटी की स्कीम्स देकर अहसान नहीं कर रहे, यह ड्यूटी है। 1 करोड़ 93 लाख परिवारों में से 1 करोड़ 80 लाख परिवारों ने महंगाई राहत कैंपों में रजिस्ट्रेशन करवाकर गारंटी कार्ड लिए हैं। दूसरे फेज में एक करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। मोदी जी ने उज्जवला योजना शुरू की। पूरे देश में फोटो लगाकर जगह-जगह प्रचार किया। राजस्थान एकमात्र राज्य है, जहां 500 रुपए में सिलेंडर दे रहा है। 650 रुपए सिलेंडर की सब्सिडी दे रहे हैं। इसलिए 500 में सिलेंडर मिल रहा है।

गहलोत बोले- कांग्रेस ने ही देश को लोकतंत्र दिया और उसे बरकरार रखा है
गहलोत ने कहा- पीएम मोदी और बीजेपी वाले कहते हैं कि कांग्रेस ने 70 साल में क्या किया? यह नहीं भूलना चाहिए कि देश को लोकतंत्र कांग्रेस ने दिया है। कांग्रेस ने देश को लोकतंत्र देने के साथ उसे बरकरार भी रखा है, इसीलिए मोदी जी पीएम बन पाए हैं।

हमारी योजनाओं को रेवड़ियां बता रहे
गहलोत ने कहा- हमारे फैसले जनहित के हैं। कोई रेवड़ियां नहीं हैं। बीजेपी वाले खुद अपनी सरकारों में रेवड़ियां बांटते हैं और हमारी जनहित की स्कीम्स को रेवड़ियां बताते हैं। पिछली बीजेपी सरकार के समय जयपुर में प्रधानमंत्री की सभा करके उसे लाभार्थी सम्मेलन नाम दिया, लोगों को गाड़ियों से लाया गया, सरकार ने होटलों में खाने की व्यवस्था की थी। उनके समय में वो लाभार्थी थे, रेवड़ियां नहीं थीं और हमारी योजनाओं को रेवड़ियां कहते हैं।

4 नहीं, 10 रुपए प्रति पैकेट मिलेगा कमीशन
अन्नपूर्णा फ्री फूड पैकेट बांटने के लिए सरकार अब 10 रुपए कमीशन देगी। पहले चार रुपए देने का फैसला किया था। सीएम ने इसे चार से बढ़ाकर 10 रुपए प्रति पैकेट करने की घोषणा की है।

डोटासरा बोले- कांग्रेस की सरकार ने गरीबों के आंसू पोछे
कार्यक्रम की शुरुआत में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा- सीएम अशोक गहलोत गरीब को गणेश मानकर काम कर रहे हैं। कांग्रेस की सरकार ने गरीबों के आंसू पोछे हैं। एक से बढ़कर एक योजनाएं दी हैं। बीजेपी राज के आखिर समय में कैसे नारे लग रहे थे, लेकिन हमारी सरकार में हमने गरीबों के आंसू पोछे हैं। लोग खुश हैं।

मोदी लोकसभा में खड़े हो गए तो कुछ भी बोलते हैं। यहां आएंगे तो कांग्रेस को कोसेंगे। सरकार कैसे चलानी है, गहलोत साहब से सीख लीजिए। लेने वाले श्रीनाथजी, देने वाले श्रीनाथजी की भावना से काम कर रहे हैं। जनता का पैसा है, जनता ही देने वाली है। सरकार उसी जनता के लिए अच्छी योजनाएं बना रही है।

फ्री राशन किट योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) से जुड़े परिवारों के अलावा कोरोना के दौरान सर्वे में आए नॉन एनएफएसए परिवारों को भी फ्री पैकेट दिया जाएगा। सीएम अशोक गहलोत ने इस साल के बजट में इस योजना की घोषणा की थी।

हर महीने राशन की दुकान से मिलेगा फ्री फूड पैकेट
हर महीने राशन की दुकान से अन्नपूर्णा फूड पैकेट मिलेगा। इस पैकेट में एक-एक किलो चना दाल, चीनी, आयोडाइज्ड नमक, एक लीटर सोयाबीन रिफाइण्ड कुकिंग तेल, 100-100 ग्राम मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और 50 ग्राम हल्दी पाउडर मिलेगा।

फ्री फूड पैकेट के लिए अब तक 1 करोड़ 4 लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाए

फ्री फूड पैकेट योजना पर राज्य सरकार सालाना करीब 4500 करोड़ रुपए खर्च करेगी। एक करोड़ 10 लाख से ज्यादा लोगों को इस योजना का फायदा मिलेगा। महंगाई राहत कैम्प में अब तक 1 करोड़ 4 लाख 93 हजार से अधिक लोगों ने इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है।

खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित परिवारों को भी मिलेगा फ्री राशन किट

सीएम ने राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित परिवारों को भी फ्री राशन किट योजना से जोड़ने की घोषणा की है। खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित जिन परिवारों को कोरोना में 5500 रुपए मिले थे उन्हें फ्री राशन किट दिए जाएंगे। इन परिवारों की संख्या पांच लाख से ज्यादा है।