बीकानेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

एक साल पहले तक स्कूल नेशनल गेम्स का आयोजन नहीं हो रहा था और अब सेशन की शुरूआत में ही पूरे साल का कलेंडर घोषित कर दिया गया है। स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के कलेंडर के मुताबिक ही अब राजस्थान के स्कूल्स में टूर्नामेंट की डेट्स तय होगी। नेशनल गेम्स की मेजबानी इस बार बीकानेर, जयपुर और जोधपुर को भी सौंपी गई है।

शिक्षा निदेशालय में खेलकूद प्रभारी अशोक व्यास ने बताया कि स्कूल नेशनल गेम्स अक्टूबर से शुरू हो जाएंगे जो जनवरी 24 तक अनवरत चलते रहेंगे। अलग-अलग खेलों की जिम्मेदारी अलग-अलग स्कूल्स को सौंपी गई है। राजस्थान को भी कई खेलों का आयोजन दिया गया है। इसमें वेट लिफ्टिंग अंडर -19 बॉयज एंड गर्ल्स का नेशनल स्कूल टूर्नामेंट बीकानेर में नवम्बर के पहले सप्ताह में आयोजित होगा। पिछली बार स्टेट वेट लिफ्टिंग भी बीकानेर में हुई थी। टेनिस का अंडर 17-19 गर्ल्स का टूर्नामेंट जोधपुर में होगा। ये टूर्नामेंट दिसम्बर के पहले सप्ताह में होगा। अंडर14 गर्ल्स बास्केटबॉल का नेशनल टूर्नामेंट बाडमेर में नवम्बर के पहले सप्ताह में होगा। जूडो का नेशनल स्कूल टूर्नामेंट फरवरी 24 में श्रीगंगानगर में होगा। सॉफ्टबॉल का अंडर 17 बॉयल एंड गर्ल्स टूर्नामेंट बीकानेर में नवम्बर के पहले सप्ताह में होगा। कबड्‌डी का अंडर 17 गर्ल्स टूर्नामेंट जयपुर में जनवरी के फर्स्ट वीक में होगा।

राज्य कलेंडर जल्द

इसी आधार पर अब राजस्थान में स्टेट लेवल टूर्नामेंट का कलेंडर जारी होगा। इससे पहले जिला स्तरीय खेलकूद भी स्कूल्स में आयोजित किए जाएंगे। नेशनल गेम्स की डेट्स तय होने से राजस्थान सहित देशभर में स्कूली टूर्नामेंट समय पर ही होंगे।

राजस्थान का प्रतिनिधित्व है

इस बार भी एसजीएफआई में राजस्थान का प्रतिनिधित्व होने के कारण नेशनल गेम्स बीकानेर को मिल रहे हैं। शिक्षा निदेशालय से उप निदेशक अरविन्द व्यास और खेल प्रभारी अशोक व्यास दोनों एसजीएफआई में राजस्थान के प्रतिनिधि है।