हनुमानगढ़ - विश्वाश कुमार 

आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं ने सैंकड़ों परिवारों को बेरोजगार होने से बचाने के लिए मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन नायब तहसीलदार को सौंपा। आम आदमी पार्टी के  जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र बेनीवाल ने बताया कि 8 अगस्त को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में हुई विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक में जंक्शन में वर्तमान में संचालित रोडवेज बस स्टैंड को मास्टर प्लान 2035 आरक्षित भूमि अबोहर बाइपास पर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया। वहीं इस निर्णय के उपरांत हनुमानगढ़ आगार के मुख्य प्रबंधक की ओर से वर्तमान बस स्टैंड को जंक्शन में संचालित रोडवेज बस डिपो में ले जाकर संचालन किए जाने का प्रस्ताव निगम के जयपुर प्रबंधक को भिजवाया गया है। बेनीवाल ने बताया कि उक्त बैठक में बस स्टैंड के अवस्थित होने के कारण भीड़भाड़ रहने, भारी वाहनों के आवागमन के कारण अतिसघन क्षेत्र यातायात बाधित होने एवं दुर्घटनाएं होने की आशंका को देखते हुए इसे स्थानांतरित किए जाने का निर्णय लिया गया है। यदि इसी निर्णय के दृष्टिगत वर्तमान में संचालित जंक्शन बस स्टैंड को रोडवेज डिपो में स्थानान्तरित किया जाता है तो ये समस्या वर्तमान बस स्टैंड की परिस्थितियों से कई गुणा अधिक विकट होगी। रोडवेज डिपो में निगम के नियमों के अनुसार जगह आरक्षित की हुई है जिसमें रोडवेज वर्कशॉप, तेल डिपो, प्रबन्धन संचालन के लिए कार्यालय स्थापित है। अगर इस स्थान पर रोडवेज बस स्टैंड को भी संचालित किया जाएगा तो यह जगह इन कामों के लिए पर्याप्त नहीं होगी। दूसरी मुख्य समस्या रोडवेज डिपो के ठीक सामने रेलवे ओवरब्रिज बना हुआ है। इससे पहले से ही यातायात के कारण जाम की स्थिति रहती है। ऐसे में अगर डिपो के अन्दर दिन भर बसों का आवागमन होता रहा तो न केवल रोड लगातार जाम रहेगी अपितु दुर्घटना घटित होने की सम्भावना बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। बेनीवाल ने कहा कि रोडवेज प्रबंधन की ओर से लिया गया यह निर्णय अव्यवहारिक है जो किसी भी सूरत में लागू किया जाना यातायात व्यवस्था के लिए ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि रोडवेज बस स्टैंड आम नागरिक के लिए सस्ती एवं सुलभ जन सुविधा है और किसी भी शहर में जन सुविधाओं को विकसित करने के समय वहां की परिस्थितियों के अनुसार उस स्थान पर स्थापित किया जाता है जहां आमजन का आवागन सुगमता से हो सके। आसपास बाजार, चिकित्सालय, स्कूल-कॉलेज, रेलवे स्टेशन, ऑटो स्टैंड, होटल, धार्मिक स्थल इत्यादि की समुचित व्यवस्था हो एवं भविष्य में इन व्यवस्थाओं में बढ़ोतरी की सम्भावना हो। जंक्शन बस स्टैंड वर्तमान में जहां स्थित है वह जगह उपयुक्त एवं आदर्श स्थल है। इसके पास ही ज्यादातर बाजार विकसित है। सब्जी मण्डी, ऑटो स्टैंड व मुख्य धार्मिक स्थल स्थित हैं। रेलवे स्टेशन, पेट्रोल पंप, राजकीय एवं निजी चिकित्सालय, निजी एवं राजकीय शिक्षण संस्थाएं इत्यादि स्थित हैं। बेनीवाल ने बताया कि रोडवेज डिपो में बस स्टैंड को स्थानांतरित करने के लिए नगर परिषद की ओर से वर्ष 2020 एवं 2022 में भी निगम के जयपुर प्रबंधक को प्रस्ताव भिजवाए गए थे जिन्हें अस्वीकृत कर दिया गया है। वर्तमान में अगर हनुमानगढ़ आगार के मुख्य प्रबंधक के प्रस्ताव को स्वीकृत किया जाता है तो इस पर प्रश्नचिन्ह लगना स्वाभाविक है। बेनीवाल ने कहा कि 8 अगस्त की बैठक में लिए गए निर्णय के संबंध में क्षेत्र के नागरिकों से किसी प्रकार की कोई रायशुमारी नहीं की गई है। इससे आम जन में इस प्रस्ताव को लेकर गुस्सा है। क्षेत्र के अधिकांश नागरिक इस निर्णय से असहमत हैं। वर्तमान में संचालित बस स्टैंड को अन्यत्र कहीं स्थापित किए जाने से हर नागरिक को परेशानी होगी।साथ ही बस स्टॉप की बेशकीमती  जमीन को कोडियों के भाव में बेचने की योजना नगरपरिषद कर रही है जिससे न केवल जनता का नुकसान होगा बल्कि सरकार को भी बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान होने की संभावना है।इसलिए वर्तमान में जंक्शन में संचालित रोडवेज बस स्टैंड को यथास्थान पर ही संचालित किया जाए। इस मौके पर जिला कोषाध्यक्ष एड अनिल शर्मा,लीलाधर भाट ,गुलशन सोनी, , गोपालराम, महेन्द्र मोहन, बनवारी लाल, राजकुमार, सतपाल भाट,हरीराम, अनिल, ललित, राकेश, मदन सहित कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

कुल मिलाकर हनुमानगढ़ जक्शन बस स्टैंड स्थातरण मामला जिला प्रशासन,रोडवेज प्रबंधन और नगरपरिषद के बीच सिर फुटव्वल बना गया है। अब देखना होगा की बस स्टैंड स्थानत्रित होता है या नही होता भी है तो कहा।