सिरोही ब्यूरो रिपोर्ट। 

सिरोही जिले के माउंट आबू में स्थित विश्व प्रसिद्ध देलवाड़ा जैन मंदिर में बुधवार रात को चोरों ने सेंधमारी कर दानपात्र में रखी नकदी चुराकर ले गए। मंदिर में लगे सीसीटीवी फुटेज में रात करीब 2 बजे दो युवक दानपात्र तोड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं, लेकिन नाइट विजन कैमरा नहीं होने के कारण वे पहचान में नहीं आ रहे हैं।

मंदिर में चोरी की सूचना पर माउंट आबू उपखंड अधिकारी सिद्धार्थ पालीनीचामी, सीओ अचलसिंह देवड़ा और थानाधिकारी किशोर सिंह मौके पर पहुंचे और चोरी के मामले में जानकारी ली। सिरोही से एफएसएल की टीम बुलाई गई। टीम ने घटना स्थल से साक्ष्य जुटाए। सीओ देवड़ा ने बताया कि बुधरात रात करीब 2 बजे दो लड़के जंगल के रास्ते देलवाड़ा मंदिर की दीवार फांदकर मंदिर परिसर में घुसे। नेमीनाथ मंदिर के बाहर रखे दानपात्र की नकदी लेकर फरार हो गए। उन्होंने बताया कि मंदिर में नाइट विजन का कैमरा नहीं होने की वजह से सीसीटीवी फुटेज में दोनों युवकों साफ तस्वीर नहीं आ पाई। उन्होंने बताया कि जांच के लिए कई टीमें गठित की हैं। फिलहाल पुलिस चोरों की तलाश में संदिग्थ स्थानों पर दबिश दे रही है।

मंदिर ट्रस्टी ने दर्ज कराई रिपोर्ट
देलवाड़ा जैन मंदिर के ट्रस्टी दिलीप कुमार दोषी ने चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। रिपोर्ट में बताया कि बीती रात कुछ अज्ञात चोर मंदिर में घुसे और नेमिनाथ मंदिर का दानपात्र तोड़ दान राशि चोरी कर गए। दान पात्र में 50, 100 रुपए के नोट और सिक्के रखे हुए थे। सवेरे मंदिर के मैनेजर ने फोन कर सूचना दी, जिसके बाद पुलिस को सूचित किया गया।

मंदिर की सुरक्षा पर सवाल
माउंट आबू स्थित देलवाड़ा जैन मंदिर विश्व प्रसिद्ध मंदिर है। इसे देखने हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं और मंदिर की कारीगरी का दीदार करते हैं। इतना बड़ा मंदिर होने के बावजूद देलवाड़ा मंदिर ट्रस्ट ने मंदिर में नाइट विजन कैमरे नहीं लगाए हैं। कैमरे भी सिर्फ मंदिर परिसर में लगाना सुरक्षा में भारी चूक है। मंदिर में पर्याप्त संख्या में चौकीदार तैनात नहीं होना भी चोरी की एक वजह बताई जा रही है।