उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

उदयपुर में आज आगामी 9 अगस्त को राहुल की सभा को लेकर कांग्रेस की मीटिंग रखी गई। जिसमें राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और खाद्य आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने संबोधित किया।

राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि राजस्थान के कई जिलों के पानी की योजना को लेकर केन्द्र सरकार मौन है और भाजपा जयपुर में धरना दे रही है। उसकी बजाय उनको दिल्ली में केन्द्र सरकार के सामने आंदोलन करना चाहिए। रंधावा ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि अब नहीं सहेगा हिन्दुस्तान।

उन्होंने कहा कि मैं राजस्थान के 25 सांसदों से पूछना चाहता हूं कि उन्होंने कभी पार्लियामेंट में राजस्थान की बात क्यों नहीं की। सारे के सारे गूंगे पहलवान बनकर बैठे हैं। उन्होंने कहा कि क्या राजस्थान की आवाज उठाकर ERCP के मुद्दे को नहीं उठाना चाहिए ?

रंधावा ने कहा कि राहुल गांधी देश में प्रेम और भाईचारा बढ़ाने की बात करते है, लोगों की दु:ख तकलीफें दूर करने के लिये जनता की आवाज केन्द्र सरकार के सामने उठाते हैं, किसानों की बात करते हैं, युवाओं की बात करते हैं तथा संविधान का अनुसरण हो यह बात करते हैं। देश में भाईचारे का माहौल बने इसके लिए वे 3500 किलोमीटर पैदल चलकर भारत जोड़ो यात्रा की।

रंधावा ने कहा कि केन्द्र सरकार की गलत नीतियों के विरूद्ध कांग्रेस पार्टी और अधिक मजबूती से मुद्दे उठाएगी तथा जिस प्रकार कर्नाटक में भाजपा को हराया है उसी तरह कांग्रेस पार्टी आने वाले चार राज्यों के चुनावों में भाजपा को सबक सिखाएगी।

बता दें कि रंधावा आज उदयपुर के सेक्टर 14 सुहालका भवन में 9 अगस्त को बांसवाड़ा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की होने वाली सभा की तैयारियों को लेकर उदयपुर शहर, उदयपुर देहात, चित्तौड़गढ़ व राजसमंद जिले के पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि किसी राज्य में देश का प्रधानमंत्री आता है तो लगता है कि वे कुछ तो सौगात देकर जाएंगे। लेकिन, यहां मोदी आए और जनता को निराशा के अलावा कुछ देकर नहीं गए। उन्होंने भाजपा के नहीं सहेगा राजस्थान के बदले नहीं सहेगा हिन्दुस्तान का नारा देकर पदाधिकारियों में जोश भरा।

डोटासरा ने दिए टारगेट

वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने पदाधिकारियों से कहा कि इस सभा को हमें ऐतिहासिक बनाना है। हम राहुल गांधी के आगमन के साथ ही आदिवासी गौरव दिवस मनाने जा रहे हैं। हमें इसके लिए आज से ही तैयारी शुरू कर देनी है। गांव-गांव और ढाणी-ढाणी जाकर सभी को इस सभा के लिए आमंत्रित करना है।

बांसवाड़ा की रैली सबसे बड़ी होगी और उसमें प्रधानमंत्री की अब तक की राजस्थान की जो रैलियां हुई उससे ज्यादा भीड़ होगी। डोटासरा ने कहा कि अब कांग्रेस कार्यकर्ता जमीनी स्तर पर जुट जाएं और बांसवाड़ा में अपनी-अपनी विधानसभा से लोगों को लाने के लिए काम में लग जाए। उन्होंने कहा कि नए जिलाध्यक्षों की और से भेजी गई कार्यकारिणी भी आज-कल में जयपुर से अनुमोदित कर जारी कर दी जाएगी।

डोटासरा ने कहा कि किस मुंह से भारतीय जनता पार्टी "नहीं सहेगा राजस्थान" अभियान चला रही है जबकि सच्चाई तो यह है कि राजस्थान उन 25 सांसदों को नहीं सहेगा जो कि संसद में चुप्पी लगा कर बैठे हुए हैं। और राजस्थान की जनता के साथ विश्वासघात कर रहे हैं। यह विश्वासघात राजस्थान कभी नहीं सहेगा। एक तरफ केंद्र सरकार देश की जनता पर महंगाई का बोझ पर बोझ लाद रही है वहीं दूसरी ओर राजस्थान की कांग्रेस सरकार प्रदेश की जनता को महंगाई से निजात दिलाने के लिए महंगाई राहत कैंप लगा रही है।

खाचरियावास बोले - हमारे सरकार का कुछ होता तो विस में टेबल करते

खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचयारियावास ने कहा कि भाजपा के लोगों के पास हमारी सरकार के लिए एक भी कागज हो तो विधानसभा पर टेबल करते, लेकिन ये नहीं कर सकते है। ये तो सदन के बाहर नहीं सहेगा राजस्थान के नारे लगा रहे हैं। खाचरियावास ने कहा कि जिनके पंख काले होते हैं और जो पूरे भ्रष्टाचार में लिप्त होते हैं वो लाल डायरी की आड़ में अंदर के सफेद पन्नों को नहीं देखते। जो वादे पीएम मोदी ने चुनाव से पहले किए थे उसका क्या हुआ यह कोई नहीं बता रहा है।

राजस्थान सह प्रभारी अमृता धवन ने कहा कि आज देश में महिलाओं की स्थिति क्या है यह सभी को पता है। मणिपुर में जो कुछ हुआ उससे देश ही नहीं विदेशों में भी हमारा सिर शर्म से झुक गया।

उदयपुर शहर, देहात, चित्तौड़ व राजसमंद जिले को दिए टारगेट

कांग्रेस की इस बैठक में गांधी की 9 अगस्त को बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ में प्रस्तावित सभा की तैयारियों पर चर्चा की गई। साथ ही पदाधिकारियों को टारगेट दिए गए।

धाम को राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा मिलेरंधावा

इससे पहले डबोक स्थित महाराणा प्रताप हवाई अड्डे पर इन नेताओं को स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने स्वागत किया। एयरपोर्ट पर मीडिया से बातचीत में रंधावा ने कहा कि आदिवासी दिवस पर राहुल गांधी आ रहे हैं। उन्होंने मानगढ़ धाम को लेकर कहा कि जो शहीद होता है वह देश का शहीद होता है, शहीद किसी एक प्रदेश का नहीं होता, मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा मिलना चाहिए। इस दौरान रंधावा एयरपोर्ट पर राहुल की सभा उदयपुर की जगह जोधपुर बोल गए थे।

इससे पहले एयरपोर्ट पर पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा बीजेपी अपने नेताओं की लड़ाई का घेराव कर रही है। बीजेपी में मुख्यमंत्री के कई दावेदार जिसमें अंतर्कलह सामने है। राजस्थान सरकार के प्रति कोई आक्रोश नहीं है, केन्द्र के प्रति आक्रोश है। एयरपोर्ट पर मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा राजस्थान में राम और काम कांग्रेस के साथ है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी मेवाड़ से चुनावी शखनांद करने आ रहे हैं।

बैठक में कांग्रेस कार्यसमिति सदस्य रघुवीर सिंह मीणा, पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ गिरिजा व्यास, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष रतन देवासी, विधायक रफीक खान, चेतन डूडी, प्रीति शक्तावत, सुदर्शन सिंह रावत, श्रम आयोग उपाध्यक्ष जगदीश राज श्रीमाली, उदयपुर देहात जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कचरू लाल चौधरी, उदयपुर शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री फतह सिंह राठौड़, चित्तौड़गढ़ जिला कांग्रेस अध्यक्ष भैरूलाल जाट, राजसमंद जिला कांग्रेस अध्यक्ष हरि सिंह राठौड़, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव लाल सिंह झाला, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य दिनेश खोड़निया, पूर्व मंत्री मांगीलाल गरासिया, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष हीरालाल दरांगी, प्रदेश कांग्रेस महासचिव व उदयपुर देहात जिला कांग्रेस प्रभारी सुरेश मिश्रा, प्रदेश कांग्रेस सचिव दिनेश श्रीमाली, पूर्व विधायक पुष्कर डांगी, पूर्व विधायक सज्जन कटारा, पूर्व अध्यक्ष ख्याली लाल सुवालका, पूर्व अध्यक्ष नीलिमा सुखाड़िया, वल्लभनगर प्रभारी असरार अहमद, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य डॉ दरियाव सिंह चुंडावत, विधायक प्रत्याशी सुनील भजात]टीटू सुथार, डॉ संजीव राजपुरोहित आदि मौजूद थे।