अजमेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा को लेकर अजमेर दरगाह के दीवान सैयद जैनुल आबेदीन ने बयान जारी किया है। दरगाह दीवान ने अपील कर कहा कि समाज में शांति और सद्भाव कायम करने के लिए धर्मगुरु और समाज के जिम्मेदार व्यक्तियों को आगे आना चाहिए।

साथ ही उन्होंने कहा कि देश के सभी जिम्मेदार राजनेताओं से अपील करता हूं कि वह अपनी भाषा पर संयम रखें। ऐसा कोई बयान ना दें जिससे लोगों के जज्बात भड़क जाएं। याद रखें उनकी राजनीति इस देश से बढ़कर नहीं है। देश है तो हम सब है। देश में शांति बनी रहे इसके लिए सब को सामूहिक प्रयास करने की जरूरत है।

नूंह की घटना पीड़ादायक-अजमेर दीवान

विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के दीवान सैयद जैनुल आबेदीन ने ट्वीट किया। दरगाह दीवान ने कहा- देश में जो माहौल बना हुआ है विशेष रूप से हरियाणा के नूंह व अन्य जिलों में जो हो रहा है वह किसी भी सभ्य समाज के लिए पीड़ादायक और हानिकारक है।

उन्होंने कहा- हमें समय रहते समाज में घुल रहे नफरत और सांप्रदायिकता के इस विषय को नष्ट करना होगा। वरना यह सांप्रदायिकता का विषय देश के नौजवानों के भविष्य के साथ-साथ देश को भी गलत दिशा में ले जाएगा।

वे बोले- हरियाणा के सभी धर्म और पंथ के लोगों से अपील करता हूं कि सभी शांति और धैर्य से काम लेकर एक जिम्मेदार हिंदुस्तानी होने का सबूत दे। समाज के दोनों तरफ के जिम्मेदार आगे आए और इस मौजूदा माहौल को शांत करने के सार्थक प्रयास करें।

समाज से नफरत मिटाने की अपील की

दरगाह दीवान ने कहा कि हमें हमारे इस महान देश को नफरत और सांप्रदायिकता के इस भंवर से बचाना होगा। हमारा प्यारा देश भारत जो आज दुनिया में हर स्तर पर नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। ऐसे समय में इस देश को एकता और अखंडता की जरूरत है।

इसलिए सब अपने अपने व्यक्तिगत और राजनीतिक हितों से ऊपर उठकर देश की एकता अखंडता और देश में शांति कायम करने का काम करें और समाज में फैल रही आपसी नफरत को खत्म करने में अपना योगदान दें।