पाली ब्यूरो रिपोर्ट। 

ज्वेलरी की शॉप से दिनदहाड़े 2 बदमाश करीब 1 करोड़ कीमत का सोना लूट ले गए। बैंक कर्मचारी बनकर दोनों बदमाश आए थे। उन्होंने नशीला पदार्थ सुंघाकर ज्वैलर को बंधक बना लिया। इसके बाद मारपीट की। पुलिस को सूचना मिली तो नाकाबंदी भी कराई गई, पर बदमाश हाथ नहीं लगे। अब पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। मामला पाली का है।

पड़ोसी ने पहुंचाया हॉस्पिटल
पाली शहर के बापू नगर विस्तार में किशन सोनी (40) पुत्र बाबूलाल सोनी की 'माता राणी भटियाणी' नाम से ज्वेलरी शॉप है। पड़ोस में रहने वाले संजय सोनी ने बताया- शनिवार दोपहर ढाई से तीन बजे के बीच किशन सोनी की शॉप में लूट हुई है। दोपहर में दुकान के आगे का शटर बंद था। पीछे के दरवाजे पर दो युवक आए। उन्होंने खुद को बैंक कर्मी बताते हुए दरवाजा खुलवाया। अंदर घुसते ही बदमाशों ने किशन सोनी को रूमाल पर लगा कुछ नशीला पदार्थ सुंघाया और बंधक बनाकर हाथ-पैर बांधे। गले पर टेप बांधी और दुकान में रखा करीब 1 करोड़ कीमत का 2 किलो सोना और डीवीआर लेकर फरार हो गए। कुछ देर बाद किशन सोनी लड़खड़ाते हुए गेट तक आए। उनकी आवाज सुनकर संजय सोनी बाहर आए और उनके गले में लगे टेप हटाए। उन्हें लोगों की मदद से बांगड़ हॉस्पिटल ले गए, जहां उनका इलाज जारी है। घटना के समय किशन सोनी शॉप में अकेले ही थे। उनके यहां काम करने वाले दोनों कारीगर घटना के समय दुकान में नहीं थे।

दोस्त के यहां खाना खाने के बाद दोपहर को पहुंचे थे शॉप
किशन सोनी की पत्नी ने बताया कि एक दोस्त के यहां सामाजिक प्रोग्राम था। इसलिए किशन सोनी ने घर पर खाना भी नहीं खाया था। किशन सोनी दोपहर करीब डेढ़ बजे घर से निकले थे। प्रोग्राम में पहुंचकर खाना खाया था और सीधे शॉप पर चले गए थे। पत्नी को वारदात की जानकारी मिली तो वह भी शॉप पर पहुंच गई।

2021 में भी हुई थी लूट

25 अप्रैल 2021 को भी इसी तरह से किशन सोनी को बंधक बनाकर बदमाश सोने के 70-80 लाख रुपए के सोने के गहने लूटकर फरार हो गए थे। उस लूट की वारदात को 2 साल से ज्यादा हो गए। पुलिस अभी तक उसका भी खुलासा नहीं कर पाई है।

दो-तीन महीने पहले ही 60 लाख में बेचा था प्लॉट

किशन के भाई गिरीश सोनी ने बताया कि बापू नगर विस्तार अमरनाथ नगर में उनका एक प्लॉट था। उसे दो-तीन महीने पहले ही 60 लाख रुपए में बेचा था। उन रुपयों से सोना खरीद कर दुकान में स्टॉक किया था।

मारवाड़ी देसी आभूषण बनाने का करते हैं काम
किशन सोनी मारवाड़ी सोने के आभूषण नोगरिया और कूणचा बनाने का होलसेल काम करते हैं। पाली सहित जोधपुर जिले से भी इनके पास गहने बनाने के ऑर्डर आते हैं। ऐसे में हर समय इनकी दुकान में लाखों रुपए के गहने और सोना रहता है।

2–3 किलो सोने के गहने लूटने की दी रिपोर्ट

मामले में शुक्रवार देर शाम को पीड़ित किशन सोनी के भाई गिरिश सोनी ने कोतवाली थाने में रिपोर्ट दी। जिसमें 2–3 किलो सोने के गहने बदमाशों द्वारा लूट कर ले जाने की बात बताई। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।

ASP बोले- हर एंगल से जांच कर रहे हैं
ASP पाली अकलेश कुमार शर्मा ने कहा- घटनास्थल का जायजा लिया है। जिले भर में नाकाबंदी करवाई है। शॉप के आस-पास के सीसीटीवी कैमरे टीमें खंगालने में जुटी हैं। हर एंगल से जांच कर रहे हैं ताकि बदमाशों को जल्द पकड़ सकें। उधर, पीड़ित के भाई गिरीश सोनी ने रिपोर्ट दर्ज कराई है। रिपोर्ट में कहा है कि करीब 2 किलो सोना लुटेरे ले गए हैं।