जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

जयपुर में आज शाम और कल पूरे दिन पानी की सप्लाई नहीं होगी। बीसलपुर लाइन के वॉल्व में लीकेज होने के कारण इसे रिपेयर किया जाएगा। रिपेयरिंग के दौरान सूरजपुरा पंप हाउस से पानी की सप्लाई रोक दी जाएगी। जयपुर में 25 अगस्त तक लगातार तीसरा दिन होगा जब पानी की सप्लाई प्रभावित होगी।

जल स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग (पीएचईडी) के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय सिंह राठौड़ ने बताया- सूरजपुरा पंप हाउस से करीब 41 किलोमीटर आगे डिग्गी के पास लाइन में एक बड़ा लीकेज हुआ है। इस लीकेज से बड़ी मात्रा में पानी बर्बाद हो रहा है। इसे ठीक करने के लिए शटडाउन लेना जरूरी है। ये शटडाउन 24 अगस्त की सुबह 9 बजे से 25 अगस्त दोपहर 3 बजे तक लिया जाएगा। इसके कारण जयपुर शहर में 24 अगस्त को शाम को होने वाली सप्लाई और 25 अगस्त को पूरे दिन सप्लाई नहीं की जाएगी। अब पानी की सप्लाई 26 अगस्त को होगी।

इन इलाकों नहीं होगी पानी की सप्लाई
शटडाउन के कारण प्रताप नगर क्षेत्र, सांगानेर क्षेत्र, दुर्गापुरा, मालवीय नगर, बापू नगर, महेश नगर, बरकत नगर, सिविल लाइन, ज्योति नगर, शांति नगर, सिंधी कॉलोनी, आदर्श नगर, जवाहर नगर, मानसरोवर, श्याम नगर, विद्युत नगर, संजय नगर, ऑफिसर कैंपस, झोटवाड़ा, वीकेआई, विद्याधर नगर, मुरलीपुरा, शास्त्री नगर, गोपालबाड़ी, बनीपार्क, अंबाबाड़ी, जगतपुरा, खो-नागोरियान, इंदिरा गांधी नगर, मुहाना मोड़, जामडोली, सुभाष नगर, चारदीवारी क्षेत्र के मोदी खाना, घाटगेट, ब्रह्मपुरी, बासबदनपुरा, हीदा की मोरी, रामचंद्र चौकड़ी और गोविंद नगर क्षेत्र में गुरुवार शाम और शुक्रवार पूरे दिन पानी की सप्लाई नहीं होगी। लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो इसे देखते हुए पीएचईडी के अधिकारियों ने लोगों को पानी का पर्याप्त स्टॉक रखने की सलाह दी है।

लगातार तीसरे दिन शाम की सप्लाई प्रभावित
इससे पहले बुधवार को भी जयपुर शहर में शाम की सप्लाई प्रभावित रही थी। बीसलपुर बांध के पास अजमेर डिस्कॉम ने 6 घंटे का पावर कट लिया था। इसके कारण बीसलपुर से जयपुर पानी की सप्लाई बंद रही थी। दरअसल, टोंक में बीसलपुर इंटेक पम्पिंग स्टेशन के पास से गुजर रही 33 केवी की लाइन के पुराने पोल को बदलने का काम अजमेर डिस्कॉम की ओर से किया गया था। इस कारण पम्पिंग स्टेशन पर 23 अगस्त को सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक पावर सप्लाई नहीं हुई थी। इस कारण पम्पिंग स्टेशन से जयपुर सप्लाई होने वाला पानी नहीं आया था।

जयपुर शहर में 5 लाख से ज्यादा लोगों के घर कनेक्शन
राजधानी जयपुर शहर में बीसलपुर परियोजना से वर्तमान में 5.30 लाख घरों में पानी सप्लाई किया जाता है। जयपुर में 90 फीसदी आबादी बीसलपुर बांध के पानी पर ही निर्भर है। बांध से हर रोज जयपुर शहर के लिए 470 एमएलडी से ज्यादा पानी की सप्लाई होती है। इसके अलावा शेष एरिया में सरकारी और निजी ट्यूबवेल से पानी की सप्लाई की जाती है।