चित्तौड़गढ़ - गोपाल चतुर्वेदी 
चित्तौड़गढ़ के सभी शिवालयों में सावन के अंतिम सोमवार को शिव भक्तों की लंबी-लंबी कतारे देखने को मिली इसके साथ ही शिव भक्तों ने विशेष पूजा अर्चना की।
चित्तौड़गढ़ में सावन के अंतिम सोमवार को सभी शिवालयों जिसमें प्रमुख रूप से नीलकंठ महादेव, हजारेश्वर महादेव मंदिर, खरडेश्वर महादेव मंदिर, ऋण मुक्तेश्वर महादेव मंदिर सहित अन्य शिवालयों में शिव भक्तों ने विशेष पूजा अर्चना की। शिव भक्तों ने दूध जल घी शहद और केसर से पूजा अर्चना की।
इसके बारे में जानकारी देते हुए श्री हजारेश्वर महादेव मंदिर के महंत चंद्रभारती महाराज ने बताया कि 2 महीने के सावन के महीनो का आज अंतिम सोमवार होने के चलते श्री हजारेश्वर महादेव मंदिर में शिव भक्तों की सवेरे से ही लंबी-लंबी कतारे देखने को मिली। शिव भक्तों ने आज सावन के अंतिम सोमवार को भोलेनाथ की विशेष पूजा अर्चना की। उन्होंने बताया कि आज के दिन भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए पंचामृत से भोलेनाथ की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है तथा आज विशेष योग बनने से भी पूजा का महत्व बढ़ जाता है।
इस अवसर पर पंडित श्रवण सामवेदी ने बताया कि श्री हजारेश्वर महादेव मंदिर में आज पूरे दिन विशेष पूजा अर्चना की गई और महादेव का विशेष श्रृंगार करके महाआरती की जाएगी और  प्रसादी का वितरण किया जाएगा।