हनुमानगढ़ - विश्वाश कुमार 

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति( दिशा), 15 सूत्री कार्यक्रम तथा पुर्नोत्थान वितरण क्षेत्र सुधार योजना की समीक्षा हेतु बैठक मंगलवार को श्रीगंगानगर सांसद निहाल चंद व चूरू सांसद राहुल कस्वा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। जिसमें केन्द्र सरकार की जल जीवन मिशन, ग्रामीण स्वच्छ भारत मिशन, एमपी लैड, प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, डीआईएलआरएमपी, डिजिटल भारत, एनएचएम, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, समेकित बाल विकास योजना, उज्जवला डिस्कॉम इंश्योरेंस योजना समेत विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए गए। साथ ही विभिन्न कार्यों का समायोजन करने व स्वीकृत कार्यों को समयावधि में निस्तारित करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला परिषद सुनीता चौधरी ने एक-एक कर केन्द्र की विभिन्न योजना की प्रगति प्रस्तुत की।  

बैठक में गंगानगर सांसद निहालचंद ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा विद्युत विभाग में सुधार हेतु जुलाई 2021 में आरडीएसएस की शुरुआत की गई थी, जिसके तहत जिले को प्रथम चरण में 141 करोड़ बजट का प्रावधान किया गया है। श्रीगंगानगर सांसद निहालचंद ने कहा कि एक भी ढाणी बिना विद्युत कनेक्शन के ना रहे । जितना भी प्रपोजल बने सरकार स्वीकृत करेगी।कितनी ढाणीया विद्युत कनेक्शन से वंचित है, इसका सर्वे करने के निर्देश दिए, विद्युत विभाग के एसई श्री के के कसवां ने बताया कि जिले में 33 केवी के पांच नए सबस्टेशन शुरू कर रहे है, तथा पिछले 5 वर्षों में 24 नए सबस्टेशन बनाए गए है। 62 सब स्टेशनों पर एडिशनल ट्रांसफार्मर लगाए गए है, तथा 12 सब सेंटर स्टेशनों का कार्य शुरू किया जा रहा है।चूरू सांसद ने कहा कि 30 साल से ऊपर के सभी नागरिकों का आयुष्मान भारत कार्ड बनना है। आयुष्मान भारत कार्ड एक डिजिटल हेल्थ कार्ड है, जिसमें नागरिक का पूरा हैल्थ डाटा रिकॉर्ड रहेगा, जिसे पूरे भारत में कहीं पर भी उपयोग में लिया जा सकता है।सांसद ने आयुष्मान भारत कार्ड बनाने के लिए शिविर लगाकर लक्ष्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। आईसीडीएस के अधिकारी ने बताया कि जिले में 1248 आंगनबाड़ी है तथा 401 नवीन आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए प्रस्ताव भेजे गए है। मातृत्व पोषण मातृ वंदन योजना में जिला प्रथम स्थान पर है। चूरू सांसद ने नरेगा के माध्यम से नवीन आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए । बैठक में डीएसओ ने बताया कि जिले में 1,62,629 उज्जवला कनेक्शन है।सीईओ सुनीता चौधरी ने बताया कि 2016-17 से 2020-21 तक प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 23 हजार 714 आवास के लिए स्वीकृति जारी की गई है, जिसमें से 23 हजार 300 आवासों का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। वहीं 2021-22 के लिए 32 हजार 198 आवासों के लिए स्वीकृति जारी की गई है, जिसमें से 31 हजार 239 आवासों का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिले में 75 अमृत सरोवर स्वीकृत हुए थे, जिनमें से 25 का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। मेरी माटी मेरा देश के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत से कलश लेकर जिला हेड क्वार्टर पर मिट्टी को इकट्ठा किया गया है, जिस पर चूरू सांसद ने इस मिट्टी से जिला स्तर पर भी एक वाटिका तैयार करने का सुझाव दिया।सांसद के प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत खरीफ 2021 में बीमा क्लेम के बारे में पूछने पर कृषि विस्तार उपनिदेशक दानाराम गोदारा ने बताया कि जिले में खरीफ 2021 में 5 हजार 604 फसल कटाई प्रयोग हुए थे, जिनमें से एआईसी बीमा कंपनी ने 1 हजार 652 फसल कटाई प्रयोग पर सूचना नहीं देने के बारे में ऑब्जेक्शन लगाया है।गोदारा ने बताया कि भादरा के 51 पटवार मंडलों में से 38 पर ऑब्जेक्शन लगाया गया है, जिसमें से 16 के प्रस्ताव बनाकर ऑब्जेक्शन हटाने हेतु कंपनी को भेजे गए है।

चूरू सांसद ने जिले में खराब हुई फसलों के लिए जल्द से जल्द फसल कटाई प्रयोग संपन्न करवाने तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का किसानों को लाभ दिलाने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।जेजीएम योजना अंतर्गत गांव तथा ढाणियों में शुद्ध तथा साफ पानी पहुंचाने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए।बैठक में चूरू सांसद ने केन्द्र सरकार की सेतु बंधन योजना के अंतर्गत स्टेट हाईवे पर बनने वाले फ्लाईओवर को लेकर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को इसकी पीपीआर,डीपीआर बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए ताकि जिले को लाभ मिले। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने बताया कि उनकी ओर से प्रपोजल भेजे हुए है। सांसद ने कहा कि सेतु बंधन स्कीम के तहत गांव में बने हुए अंडर ब्रिज को कन्वर्ट कर ओवर ब्रिज के लिए प्रपोजल भेजें । चूरू सांसद राहुल कसवां ने नोहर सरदारशहर रोड के बारे में पूछा तथा इसके जल्द से जल्द शिलान्यास करवाने के बारे में निर्देश दिए ।

बैठक में श्रीगंगानगर सांसद निहालचंद,चूरू सांसद राहुल कस्वां, जिला कलक्टर रूक्मणि रियार, एसपी सुधीर चौधरी,पीलीबंगा विधायक धर्मेंद्र मोची, संगरिया विधायक गुरदीप शाहपीनी,एडीएम कपिल कुमार यादव, सीईओ जिला परिषद सुनीता चौधरी,एडिशनल एसपी बीएल मीणा समेत सभी संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।