हनुमानगढ़ - विश्वाश कुमार  

पोषण अभियान के अंतर्गत मंगलवार को जिला परिषद सीईओ सुनीता चौधरी की अध्यक्षता में जिला अभिसरण समिति एवं जिला स्तरीय निगरानी समिति की त्रैमासिक बैठक हुई। जिसमें ब्लॉक स्तर से संबंधित अधिकारी वीसी के जरिए जुडे़। बैठक में सीईओ ने कहा कि समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी पोषाहार प्राप्ति के समय ही क्यूआर कोड स्कैन कर पोषण प्राप्त करें तथा वितरण करते समय आवश्यक रूप से पोषण ट्रैकर ऐप के माध्यम से प्रविष्टि दर्ज करें। नगर पालिका तथा ग्राम पंचायत से समन्वय कर शीघ्र आंगनबाड़ी केंद्रों के निशुल्क पट्टे जारी करवाने के निर्देश दिए । आदर्श आंगनबाड़ियों के कार्य को निर्धारित समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए ।

सीईओ ने आंगनवाड़ी केंद्र के रिक्त पदों पर जल्द से जल्द चयन कार्यवाही पूर्ण कर रिक्त पदों को भरने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिले में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के 9 तथा सहायिका के 17 पद रिक्त है, जिन्हें शीघ्र भरा जाए। आंगनबाड़ी केंद्रों पर गैस कनेक्शन की स्थिति से सीईओ असंतुष्ट नजर आई। जिससे उन्होंने संबंधित अधिकारियों को शीघ्र आंगनबाड़ी केंद्रों पर गैस कनेक्शन की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना के तहत सत्यापन से वंचित 855 लाभार्थियों का शीघ्र सत्यापन कर उन्हें लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए।

महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक प्रवेश सोलंकी ने पोषण अभियान को लेकर विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जिले में संचालित 1248 आंगनबाड़ी केंद्रों में से 151 किराए के भवनों में संचालित है, जिनमें से 57 को पीडब्ल्यूडी से असेसमेंट के बाद शिफ्ट कर दिया गया है। शेष रहे केंद्रों को नए भवनों में जल्द शिफ्ट कर दिया जाएगा । विद्युत कनेक्शन के विभाग से 258 केंद्रों के लक्ष्य विरुद्ध 312 आंगनबाड़ी केंद्रों पर विद्युत कनेक्शन कर दिए गए है, जिससे जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। 16 आंगनबाड़ी भवनों में विद्युत कनेक्शन करवाने हेतु फाइल मार्च 2023 में लगाई गई थी परंतु बजट लैप्स हो जाने के कारण फाइलों का भुगतान नहीं हो पाया, इस हेतु निदेशालय को पत्र लिखा गया है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में जिला प्रदेश में प्रथम

पोषण ट्रैकर एप्लीकेशन पर जिले में कुल 106953 लाभार्थी पंजीकृत है जिनमें से 97 हजार 229 लाभार्थियों का मोबाइल वेरीफाई तथा 1 लाख 2 हजार 397 का आधार सत्यापन कर दिया गया है। वंचित लाभार्थियों को शीघ्र ही सत्यापित कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत जिले में 61 हजार 237 लाभार्थियों को 26.42 करोड़ की राशि का भुगतान किया जा चुका है। जिससे जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। मार्च 2023 के बाद जिले में 3023 लाभार्थियों का पंजीकरण करवाया जा चुका है । 

जिले में 2.89 लाख लाभार्थियों को सेनेटरी नैपकिन वितरित

सोलंकी ने बताया कि जिले में कुल 21 लाख 78 हजार 906 सेनेटरी नैपकिन का आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से वितरण किया जाना है, जिनमें से 17 लाख 36 हजार 216 सेनेटरी नैपकिन का वितरण कर दिया गया है, जिससे 2 लाख 89 हजार 369 लाभार्थियों को लाभ प्राप्त हुआ है। 

बैठक में सीईओ के अलावा महिला एवं बाल विकास के उपनिदेशक प्रवेश सोलंकी, सीएमएचओ  ओपी चाहर, नोहर बीडीओ  कुसलेश्वर सिंह, आयोजना अधिकारी डॉ. ममता बिश्नोई, उद्यान विभाग सहायक निदेशक साहब राम गोदारा, एपीआरओ राजपाल लंबोरिया समेत संबंधित विभाग के अन्य कार्मिक उपस्थित थे।