जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र बीजेपी की प्रदेश में होने वाली 4 परिवर्तन यात्राओं की शुरुआत 2 सितम्बर को सवाई माधोपुर के त्रिनेत्र गणेश मंदिर से होगी। पहली यात्रा को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके बाद संभवत: 3,4 और 5 सितम्बर को अमित शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गड़करी अन्य तीन यात्राओ की शुरुआत कर सकते हैं। इसे लेकर कार्यक्रम तैयार किया जा रहा हैं।

दरअसल, बीजेपी राजस्थान में चारों दिशाओं से परिवर्तन यात्राएं शुरू करेंगी। यह यात्राएं उत्तर में गोगामेड़ी मंदिर (हनुमानगढ़), दक्षिण में बेणेश्वरधाम (डूंगरपुर), पूर्व में त्रिनेत्र गणेश मंदिर (सवाईमाधोपुर) और पश्चिम में रामदेवरा (जैसलमेर) से निकाली जाएगी।

प्रदेश की 200 विधानसभाओं से निकलेगी यात्राएं
बीजेपी की यह चारों परिवर्तन यात्राएं प्रदेश की 200 विधानसभा सीटें कवर करेगी। त्रिनेत्र गणेश मंदिर से शुरु होने वाली यात्रा 47 विधानसभाओं से गुजर कर जयपुर पहुंचेगी। वहीं, गोगामेड़ी मंदिर से निकलने वाली यात्रा 50 विधानसभा सीट कवर करेगी। रामदेवरा से निकलने वाली यात्रा 51 सीट और बेणेश्वरधाम से निकलने वाली यात्रा 52 विधानसभा सीटों से होकर गुजरेगी। इस तरह से करीब 23 दिनों में बीजेपी प्रदेश की 200 विधानसभा सीटें साधने के प्रयास में हैं।

25 सितंबर को मोदी जयपुर में करेंगे समापन
इन यात्राओं का समापन एक साथ जयपुर में होगा। 25 सितंबर को यात्राएं जयपुर पहुंचेंगी। यात्राओं के समापन पर जयपुर के धानक्या में बड़ी सभा आयोजित की जाएगी, जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबोधित करेंगे। जयपुर का धानक्या बीजेपी के संस्थापकों में शामिल दीनदयाल उपाध्याय की जन्मस्थली है।

सीपी, राजे, पूनिया और गजेंद्र सिंह को सौंपी जा सकती हैं जिम्मेदारी
चारों यात्राओं के लिए बीजेपी को चार चेहरे सामने करने होंगे। यहीं बीजेपी के लिए सबसे बड़ी मशक्कत है। जानकार सूत्रों का कहना है कि इसी वजह से यात्रा की डेट फाइनल होने में इतना समय लगा। सूत्रों की मानें तो केंद्रीय नेतृत्व ने यह चार चेहरे लगभग फाइनल कर लिए हैं।

यात्राओं का नेतृत्व प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और उप नेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया कर सकते हैं। यात्राओं में इन नेताओं के अलावा केंद्रीय मंत्री, केंद्रीय नेता, सांसद, प्रदेश पदाधिकारी और जिस विधानसभा से यात्रा निकलेगी उस विधानसभा में बीजेपी विधायक और विधायक प्रत्याशी यात्रा में मौजूद रहेंगे।