जैसलमेर - मनीष व्यास 

राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा वर्ष 2023-24 की बिंदु संख्या 43 की अनुपालना में जिले में राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेलों का भव्य आगाज 5 अगस्त,शनिवार को हुआ। जैसलमेर में शहरी ओलंपिक की क्लस्टर स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का उद्घाटन कार्यक्रम जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता के मुख्य आतिथ्य में इंदिरा इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया गया कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। उन्होंने खिलाड़ियों को शपथ ग्रहण करवाते हुए प्रतियोगिता के उद्घाटन की घोषणा की।

अतिथियों ने कहा खेलों को खेल की भावना से खेलें सभी खिलाड़ी

कार्यक्रम के दौरान अतिथियों ने संबोधित करते हुए सभी खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने की बात कही।स्वागत उद्बोधन देते हुए अतिरिक्त जिला कलेक्टर गोपाल लाल स्वर्णकार ने बताया कि जैसलमेर जिले में ग्रामीण स्तर की प्रतियोगिता में 206 ग्राम पंचायत में 6792 टीमों का गठन हुआ है जिसमें 67942 खिलाड़ी भाग लेंगे।वहीं जैसलमेर नगर परिषद एवं पोकरण नगर पालिका में कुल 1534 टीमों का गठन हुआ है जिसमें 14734 खिलाड़ी भाग लेंगे। क्लस्टर स्तर पर विजेता टीम जिला स्तर पर भाग लेगी। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी। बीसूका उपाध्यक्ष उम्मेद सिंह तंवर ने सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए खेलों में अधिक से अधिक सहभागिता निभाने की बात कही वहीं राज्य महिला आयोग की सदस्य अंजना मेघवाल ने सभी खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने की बात कही। कार्यक्रम के अंत में नगर परिषद आयुक्त लजपाल सिंह सोढा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

जिला कलेक्टर गुप्ता और बीसूका उपाध्यक्ष तंवर ने चलाया बल्ला

खेलों के उद्घाटन सत्र में पहली प्रतियोगिता क्रिकेट की आयोजित की गई। जिसकी शुरुआत जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता तथा बीसूका उम्मेदसिंह तंवर ने बल्लेबाजी कर की। इससे पूर्व अतिथियों ने सभी खिलाड़ियों व निर्णायकों का परिचय प्राप्त करते हुए हौसला अफजाई की।

आकर्षक सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने जमाया रंग

राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में आकर्षक सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने सब का मन मोह लिया। इस दौरान लोक कलाकार रूप एवं स्वरूप पार्टी ने केसरिया बालम सहित राजस्थानी गीतों की प्रस्तुति दी। महात्मा गांधी स्कूल पुलिस लाइन की छात्राओं जिज्ञासा तथा अनुमाली ने सरस्वती वंदना पर नृत्य प्रस्तुत किया वहीं आवड़राम सैन ने भवई नृत्य की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में  राबाउप्रावि की छात्राओं के दल ने घूमर नृत्य की भी आकर्षक प्रस्तुति दी।

राजीव गांधी ओलंपिक खेलों पर आधारित गीत "खेलों री रेलमपेल" की शानदार प्रस्तुति विदुषी शर्मा द्वारा दी गई जिसके लिए अतिथियों द्वारा उनके पिता गीत के लेखक व संगीतकार कन्हैया शर्मा तथा विदुषी दोनों का माल्यार्पण कर सम्मान किया।

पौधारोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

उद्घाटन समारोह के दौरान जिला कलेक्टर गुप्ता सहित सभी अतिथियों ने स्टेडियम परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। कार्यक्रम के दौरान मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप कॉर्डिनेटर प्रभुराम राठौड़ ने सभी को निष्पक्ष मतदान करने की शपथ भी दिलवाई।

इस दौरान उप जिला प्रमुख बी के बारूपाल,बाल कल्याण समिति अध्यक्ष अमीन खान,पूर्व प्रधान अमरदीन फकीर,लखसिंह भाटी,रूपचंद सोनी,सहायक निदेशक लोक सेवाएं सांवरमल रैगर,मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी नैनाराम जानी,जिला खेल अधिकारी राकेश विश्नोई,महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक अशोक गोयल सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी व आमजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन तरुण शर्मा ने किया।