हनुमानगढ़ - विश्वाश कुमार 

दिन-रात में कई बार अघोषित बिजली कटौती करने से आक्रोशित ग्राम पंचायत मक्कासर के ग्रामीणों ने शनिवार को गांव में स्थित जीएसएस में एकत्रित होकर विरोध-प्रदर्शन किया। सरपंच बलदेव सिंह के नेतृत्व में विरोध-प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों ने बिजली कटौती बंद नहीं करने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी।

सूचना पर पहुंचे डिस्कॉम के सहायक अभियंता ने व्यवस्था में सुधार का आश्वासन दिया तो ग्रामीण शांत हुए। सरपंच बलदेव सिंह ने बताया कि एलडी कट के नाम पर पिछले दो-तीन दिन से बार-बार अघोषित बिजली कटौती की जा रही है। दिन ही नहीं रात में भी कट लग रहे हैं। इससे इस गर्मी में ग्रामीण परेशान हैं। उन्होंने बताया कि वे शनिवार सुबह गांव के गवर्नमेंट स्कूल में गए तो वहां अध्ययनरत बच्चे भी बिजली कटौती के कारण गर्मी से व्याकुल नजर आए। इससे बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है। बिजली कटौती से पेयजल की सप्लाई भी गड़बड़ा गई है। डिस्कॉम अधिकारियों की ओर से ग्रामीण क्षेत्र के साथ भेदभाव किया जा रहा है। रात्रि को जब इस बारे में डिस्कॉम के एक्सईएन से बात करनी चाही तो उनका मोबाइल फोन स्विच ऑफ था।

एईएन से बात करने के कुछ देर बाद बिजली आपूर्ति बहाल हुई। उन्होंने बताया कि एईएन कुलदीप पूनिया ने दो दिन का समय मांगा है। अगर फिर भी व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो आंदोलनात्मक कदम उठाने को मजबूर होना पड़ेगा। इस मौके पर पहुंचे जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के सहायक अभियंता ने बताया कि इकाइयां बंद होने से लोड मैनेजमेंट की वजह से पीछे से ग्रामीण क्षेत्र में काफी एलडी कट लग रहे हैं। उम्मीद है कि व्यवस्था में दो दिन में सुधार हो जाएगा। एलडी कट पहले ग्रामीण क्षेत्र व बाद में शहरी क्षेत्र मे भी कट लगने शुरू हो गये है।