हनुमानगढ़ - विश्वाश कुमार 

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी संगरिया द्वारा सुधीर गोदारा के नेतृत्व में मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार द्वारा फसल खराबा का मुआवजा के ऐलान में विवादित राजस्व खातों सहित ठेका जमीन/काश्तकार को भी शामिल करते हुए लाभान्वित करवाने हेतु एक ज्ञापन उपखंड अधिकारी प्रभजोत सिंह गिल को सौंपा ज्ञापन देते समय बताया गया कि  विगत दिनों में फसल खराबा हुआ था जिसमें केवल फसल बीमा करवा चुके किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है लेकिन अन्य किसान जिनके जमाबंदी व राजस्व अभिलेख में विवादित खातों सहित जिसके पास उस वक्त ठेका और जमीन का कब्जा है या था,उनको फसल खराबा का मुआवजा दिलवाने की आवश्यकता है।चूंकि इन विवादित खातों में नाम किसी अन्य काश्तकार का बोल रहा है,जबकि वास्तविक रूप से उसका मालिक अन्य किसान है। ऐसे में वास्तविक तौर पर पात्र व कब्जा-काश्त करने वाले ही किसान को मुआवजा मिलना चाहिए ना कि विवादित खाता में अंकित किसान को राशि का वितरण किया जाए।

फसल खराबा का मुआवजा जमीन काश्त कर रहे वास्तविक मालिक एवं पात्र किसान को ही दिलवाना सुनिश्चित करवाया जावे। इसी तरह जिनके पास आपदा के वक्त खेत का ठेका था, उनको भी खराबा का मुआवजा मिलना चाहिए। ऐसी सुनिश्चितता करवाते हुए आप हस्तक्षेप करते हुए सरकार एवं आपदा प्रबन्धन विभाग को हमारा मांग-पत्र प्रेषित करते हुए मुआवजा राशि दिलवाने की व्यवस्था करावें ताकि सबको राहत मिल सके और प्रभावित किसानों को आर्थिक सहायता से सम्बल प्राप्त हो सके।                                    

संगरिया उपखंड में विवादित राजस्व खातों की भरमार होने से किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऑनलाईन जमाबन्दियां होने के बाद से अनेक किसानों के खाते एक-दूसरे के खातों व नामों से दर्ज हो गए हैं। जिनके कारण विवादित खातों की श्रेणी में आ गए हैं। इन विवादित खातों को राजस्व विभाग को दुरूस्त किया जाना था लेकिन अभी तक राजस्व विभाग तहसीलदार कार्यालय व कानूनगो तथा पटवारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया है। खामियाजा यहां के किसान भुगत रहे हैं। करीब २००० से अधिक लोगों के विवादित खाते हैं। जिनमें नामो में भी गलतियां हैं। जो किसान दरख्वास्त देकर दुरूस्तीकरण करवा लेता है उसका तो तहसीलदार कार्यालय खाते को सही कर देता है लेकिन जो किसान तहसीलदार कार्यालय तक नहीं पहुंच पाया या उसे अपने विवादित खातों की कोई जानकारी नहीं है, वे जमीन पर ऋण लेने या अन्य राजस्व सम्बन्धी कार्यों को करवाने के वक्त परेशानी उठाते हैं। इसलिए निवेदन है कि त्वरित प्रभाव से विवादित खातों को दुरूस्त कर जमाबंदियों का ऑनलाईन अंकन सही करवाया जावे। इसके लिए आवश्यक हो तो ग्राम या चकवार कैंप लगाकर समस्या का निस्तारण किया जावे , उपखंड अधिकारी ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि इस संदर्भ में जल्द कार्यवाही की जाएगी , इस मौके नरेंद्र पाल, महमा सिंह, मनप्रीत सिंह, वीरेंद्र, रविंद्र कुमार, कुलदीप मौजूद रहे