अजमेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

अजमेर के कुख्यात डकैत धन सिंह ने मंगलवार सुबह 11.30 बजे एससी-एसटी कोर्ट अजमेर में सरेंडर कर दिया। कोर्ट में सरेंडर करते हुए उसने बताया कि 5 माह पहले फायरिंग के एक मामले में पुलिस उसका एनकाउंटर करने की योजना बना रही थी। इसके चलते उसे कोर्ट में बेगुनाही साबित करने के लिए सरेंडर करना पड़ा। 

पहले भी परिवार लगा चुका है जान की गुहार

धन सिंह के वकील गुरुप्रीत सिंह सोढ़ी ने बताया कि केकड़ी सदर के जानेलवा हमले के प्रकरण में एससी-एसटी कोर्ट में समर्पण किया है। पिछले दिनों एनकाउंटर की धमकी के कारण धन सिंह के परिवार ने एसपी-आईजी के सामने भी जान बचाने की गुहार लगाई थी। बता दें कि धन सिंह पर अजमेर और प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हत्या, डकैती, लूट और अपहरण के 40 से ज्यादा मामले दर्ज हैं। जिसमें से 18 मामले विचाराधीन हैं।

कोर्ट में क्या बोला धन सिंह
धन सिंह ने कोर्ट में सरेंडर करते हुए कहा कि केकड़ी में हुए एक फायरिंग मामले में मुझे पुलिस झूठा फंसा रही है। यह राजनीतिक साजिश है और इसी के अंतर्गत मेरे एनकाउंटर की योजना बनाई जा रही थी। मैंने अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए कोर्ट के सामने सरेंडर किया है। कहीं कोई भी मामला सामने आने पर पुलिस मेरे पीछे पड़ जाती थी। जबकि उन मामलों में मेरा कोई हाथ नहीं था।

यह था मामला-जिसे लेकर सरेंडर किया
मीणों का नया गांव निवासी पर्वत राज मीणा ने रिपोर्ट दी थी कि 17 मार्च की रात लगभग 12 बजे एक कार में सवार होकर अज्ञात लोग आए और मकान के बाहर सो रहे पड़ोसी किशन लाल मीणा को उठाकर उसके घर का पता पूछा। उसके बाद वे जबरन उसके मकान में घुस गए।

रोकने पर अज्ञात व्यक्तियों ने गाली-गलौज शुरू कर दी। बंदूक से 6 राउंड हवाई फायर कर दिया। दीवार की आड़ में छुपने के कारण वह बाल-बाल बच गया। फायरिंग की आवाज सुनकर आज पड़ोस के लोग जाग गए। शोर-शराबा सुनकर अज्ञात हमलावर मौके से भाग छूटे।

भागते हुए हमलावर ने पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी दी। पीड़ित की रिपोर्ट पर केकड़ी सदर थाना पुलिस ने अज्ञात हमलावर के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट व आर्म्स एक्ट सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी। 

डकैत धन सिंह पर 40 से ज्यादा मुकदमे दर्ज

डकैत धन सिंह को करीब 1 साल पहले कोतवाली थाना क्षेत्र के पुराने बस स्टैंड से अजमेर की स्पेशल टीम ने गिरफ्तार किया था। इस दौरान बदमाश के पास से 2 अवैध देशी पिस्टल और 4 जिंदा कारतूस बरामद किए थे। तत्कालीन एडिशनल एसपी विकास सांगवान ने खुलासा किया था।

इसके साथ ही 2 मार्च 2021 को अजमेर जिला स्पेशल और सरवाड़ पुलिस ने भी इसको गिरफ्तार किया था। तब इसके पास से बुलेट प्रूफ जैकेट 2 ऑटोमैटिक पिस्टल 1 12 बोर की बंदूक और 1 देसी कट्टा बरामद हुआ था। बता दें कि डकैत धन सिंह के खिलाफ अजमेर सहित प्रदेश में 40 से ज्यादा हत्या, डकैती, लूट और मारपीट के साथ ही हथियारों की तस्करी के मामले में मुकदमे दर्ज हैं। कई मामलों में पुलिस ने उसे गिरफ्तार भी किया है।