हनुमानगढ़ - विश्वाश कुमार 

प्रदेश में खेलों को लेकर उत्साही माहौल बनाने के लिए शनिवार से राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों कि शुरुआत भव्य शुभारंभ कार्यक्रम के साथ हुई । जिले का शुभारंभ कार्यक्रम राजीव गांधी स्टेडियम में प्रातः 9 बजे से शुरू हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत राजीव गांधी खेलों के ध्वजरोहण तथा जिला कलक्टर रूक्मणि रियार के खेलों के उद्घाटन की विधिवत् उद्घोषणा से हुई । खिलाड़ियों को ओबीसी वित एवं विकास आयोग के अध्यक्ष पवन गोदारा ने खेल भावना से खेलने, नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई। सर्वप्रथम बालिका वर्ग में कब्बड़ी की प्रतियोगिता हुई जिसको उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियो और अधिकारियो ने देखा।

जिला कलेक्टर रुक्मणि रियार ने इस अवसर पर कहा कि पूरे देश में राजस्थान इकलौता ऐसा राज्य है जहां इतने बड़े स्तर पर खेलों का आयोजन हो रहा है। हर गांव हर शहर में राजीव गांधी ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है, अगले 2 माह तक पूरे प्रदेश में खेलों का आयोजन किया जाएगा । पिछली बार गांव में खेलों की सफलता को देखते हुए, इस बार शहरों में भी यह खेल शुरू किए गए है। हनुमानगढ़ जिले ने पिछली बार बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था और सबसे अधिक गोल्ड मेडल जीते थे, उम्मीद है कि इस बार भी बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे ।

ओबीसी वित्त विकास आयोग के अध्यक्ष पवन गोदारा ने कहा कि खिलाड़ियों को मेरा संदेश है कि खेल भावना से खेलें, जिले का नाम रोशन करें। खेलों से ही हम आपसी भाईचारा तथा सांप्रदायिक सद्भाव सीख सकते है, जिसकी हमें वर्तमान दौर में सबसे अधिक आवश्यकता है। 

जिला खेल अधिकारी ने बताया कि नगर परिषद, हनुमानगढ़ के 5 कलस्टर बनाए गए है, तथा अन्य सभी नगरपालिकाओं को एक कलस्टर के रूप में गठित किया गया है। राजीव गांधी स्टेडियम में पांचों कलस्टरों के खिलाड़ी भाग लेंगे। शनिवार को डी कलस्टर में वार्ड संख्या 20 से 27, 29 से 33 व 35 के खिलाड़ीयों ने हिस्सा लिया । 6 अगस्त को ई कलस्टर में वार्ड संख्या 28, 34 व 36 से 47 तक के खिलाड़ी, 7 अगस्त को सी कलस्टर में वार्ड संख्या 49 से 60 तक के खिलाड़ी, 8 अगस्त को बी कलस्टर में वार्ड संख्या 11 से 19 व 48 तक के खिलाड़ी, 9 अगस्त को ए कलस्टर में वार्ड संख्या 1 से 10 तक के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे एवं 10 अगस्त को रिजर्व रखा गया है ।

यह रहे मौजूद

पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी समेत जिला प्रमुख कविता मेघवाल, बीसूका उपाध्यक्ष सुरेंद्र दादरी, भूपेंद्र चौधरी, एडीएम कपिल कुमार यादव, सीडब्ल्यूसी चेयरमैन जितेंद्र गोयल, गुरमीत चंदडा, पूर्व प्रधान दयाराम जाखड़, एसडीएम डॉ. अवि गर्ग, डीईओ हसराज जाजेवाल, द्रोणाचार्य अवॉर्डी आर डी सिंह,संदीप मान, खेल अधिकारी शमशेर सिंह और खिलाड़ी उपस्थित रहें । 

जिले में रिकॉर्ड 2 लाख खिलाड़ी पंजीकृत

जिला कलक्टर ने खिलाड़ियों के पंजीकरण की जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेलों के लिए 2 लाख 938 खिलाड़ियों ने पंजीकरण करवाया है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण खेलों के लिए 1 लाख 45 हजार 069 तथा शहरी खेलों के लिए 55 हजार 869 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है।

शनिवार से शुरू हुई खेल प्रतियोगिताए

जिला खेल अधिकारी श्री शमशेर सिंह ने खेल आयोजन की रूपरेखा बताते हुए कहा कि ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिताए  10 अगस्त तक चलेगी। इसी प्रकार ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताएं 17 से 22 अगस्त तथा जिला स्तरीय प्रतियोगिताए 1 से 6 सितम्बर एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं 15 से 18 सितम्बर तक होगी। श्री शमशेर सिंह ने बताया कि शहरी क्षेत्र में भी प्रारंभिक प्रतियोगिताएं 10 अगस्त तक होगी । इसी तरह जिला स्तरीय प्रतियोगिताए 1 से 6 सितम्बर तथा राज्य स्तरीय प्रतियोगिताए 15 से 18 सितम्बर तक खेली जाएगी।

18 हजार 358 टीमों का गठन

जिला खेल अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण स्तर पर 12 हजार 551 टीमे तथा शहरी स्तर पर 5 हजार 860 टीमों का गठन किया गया है, इस तरह कुल 18 हजार 358 टीमें बनाई गई है, जिसके लिए 802 रेफरी नियुक्त किए गए है। खेल प्रतियोगिता के लिए 279 खेल मैदानों का चयन किया गया है ।