हनुमानगढ़ - विश्वास कुमार 

हनुमानगढ़ टाउन में नई आबादी स्थित हॉस्टल में रहकर सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रही प्रियंका मेघवाल के पंखे पर लटककर सुसाइड करने के मामले में नया मोड आ गया है। परिजनों ने हत्या किए जाने का शक जताते हुए बुधवार को दलित समाज के संगठनों के सदस्यों के साथ शेरगढ़ चौकी के समक्ष धरना दिया। उन्होंने हॉस्टल वार्डन सहित अन्य सभी अपराधियों की शीघ्र गिरफ्तारी नहीं होने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी।

गांव कुम्हारांवाली (भूनावाली ढाणी) निवासी मृतका प्रियंका (21) पुत्र शिवकरण मेघवाल के परिजनों ने प्रियंका की हत्या किए जाने का शक जताते हुए टाउन थाना पुलिस पर जान-बूझकर हत्या को आत्महत्या का रूप देने का आरोप लगाया। इस घटना को लेकर परिजनों ने बुधवार को दलित समाज के संगठनों के सदस्यों के साथ लखूवाली पुलिस चौकी के समक्ष धरना दिया। धरनार्थियों ने हॉस्टल वार्डन सहित अन्य सभी अपराधियों की शीघ्र गिरफ्तारी न होने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी।

मृतका प्रियंका के परिजनों के अनुसार प्रियंका हनुमानगढ़ टाउन में नई आबादी, गली नम्बर 4 स्थित करणी गल्स हॉस्टल में रहकर आईएएस की तैयारी कर रही थी। 26 अगस्त को प्रियंका का मर्डर हो गया। मामले में पुलिस जान-बूझकर हत्या को आत्महत्या बता रही है, क्योंकि मौके पर मिले सुसाइड नोट की लिखावट प्रियंका की लिखावट से अलग है। इसलिए उन्हें शक है कि प्रियंका की हत्या की गई है। परिजनों के अनुसार पुलिस की ओर से इस मामले को लेकर परिवार जनों से कोई समन्वय स्थापित नहीं किया जा रहा। पुलिस सबूत मिटाने का प्रयास कर रही है, लेकिन यह मेघवाल समाज के साथ-साथ सभी महिलाओं और स्कूल कॉलेज की छात्राओं की सुरक्षा का विषय है।

उन्होंने करणी गर्ल्स हॉस्टल को सीज कर हॉस्टल वार्डन तथा अन्य सभी अपराधियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग की। मांग पूरी न होने पर गुरुवार को दोपहर 1 बजे शेरगढ़ चौकी के पास मेगा हाईवे जाम कर धरना-प्रदर्शन की चेतावनी दी। मांग के संबंध में चौकी प्रभारी को ज्ञापन भी सौंपा। धरना-प्रदर्शन कर रहे लोगों ने टाउन पुलिस थाना प्रभारी को मौके पर बुलाने की मांग की। धरना-प्रदर्शन की सूचना मिलने पर टाउन पुलिस थाना प्रभारी वेदपाल मौके पर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों की बात सुनकर मामले की तह तक जाकर न्याय दिलाने के लिए आश्वस्त किया।

इस मौके पर बसपा जिलाध्यक्ष महावीर सहजीपुरा, प्रेमराज नायक, माकपा जिला सचिव रघुवीर सिंह वर्मा, आजाद समाज पार्टी जिलाध्यक्ष रेवन्तराम पंवार, लालचन्द, रामगोपाल परिहार, राजेन्द्र कुमार, सुनील, नरेन्द्र, विजयपाल, सुभाष, संदीपसिंह, ओमप्रकाश आदि मौजूद थे।