जैसलमेर - मनीष व्यास 
मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2023-24 की अनुपालना में जिले में 05 अगस्त से 10 अगस्त तक राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक के विभिन्न खेलों का शानदार आयोजन हुआ। ग्रामीण खेलों का भव्य समापन जिले की सभी ग्राम पंचायतों के साथ ही शहरी ओलम्पिक खेलों का समापन पोकरण व जैसलमेर में हुआ। जैसलमेर शहरी कलस्टर ओलम्पिक खेलों का इंदिरा इंडोर स्टेडियम में जैसलमेर विधायक रूपराम धनदे के मुख्य आतिथ्य एवं जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता की अध्यक्षता में पारितोषिक वितरण के साथ शानदार समापन समारोह का आयोजन हुआ। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश राजोरा, राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमति अंजना मेघवाल, जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अमीन खां, पूर्व प्रधान अमरदीन फकीर, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष सुमार खां, समाजसेवी गाजी खां कंधारी, नवाब खां उपस्थित थे।
जैसलमेर विधायक धनदे ने खिलाडियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की पहल पर प्रदेश में शुरू हुए राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेलों से हर तरफ खेल प्रतिभाओं को खेलने का अवसर मिला है एवं इसमें पुरूष, महिला, बालक-बालिका वर्ग के खिलाडी को खेल-जगत में आगे आने का मौका मिला। उन्हांेने खिलाडियों से आह्वान किया कि वे अपनी रूचि के खेल में अभी से ही विशेष प्रयास कर जैसलमेर जिले का नाम हर खेल में रोशन करेें। 
उन्होनें कहा कि खिलाडियों की मदद के लिए राज्य सरकार के साथ ही जिला प्रशासन, खेल विभाग एवं जनप्रतिनिधि तत्पर है एवं उनको खेलों में प्रदर्शन के लिए हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि खिलाडी अपनी शारीरिक क्षमता व रूचि के साथ सतत रूप से प्रयास करते रहे ताकि वे खेल-जगत में अव्व्ल स्थान लाएं। उन्होनें कहा कि जैसलमेर बास्केटबाॅल के खिलाडियों ने स्वर्ण पदक पाकर जिले का नाम रोशन किया है वह हमारे लिए गौरव की बात है।
राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमति अंजना मेघवाल ने शहरी कलस्टर की विजेता टीमों को बधाई देते हुए कहा कि इन खेलों के आयोजन से महिलाओं एवं बालिकाओं को भी खेल के क्षेत्र में आगे आने का अवसर मिला है। उन्होंने महिला वर्ग की खिलाडियों से आह्वान किया कि वे भी खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय खेलों तक पहुंचे।
जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अमीन खां ने खिलाडियों का हौसला अफजाई किया एवं हर खेल में बेहतर प्रदर्शन करने का आह्वान किया। पूर्व प्रधान अमरदीन फकीर ने खिलाडियों को खेलों के माध्यम से अपने जीवन के कैरियर को बनाने की बात कही एवं कहा कि जैसलमेर में खेल प्रतिभाओं की कमी नहींे है, केवल उन्हें तराश कर आगे लाने की जरूरत है। अतिथियों का बास्केट बाॅल अकादमी के खिलाडियों ने हार्दिक स्वागत किया। 
कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी करणदान रतनू ने अतिथियों का स्वाागत करते हुए राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेल 2023 के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में ग्रामीण स्तर प्रतियोगिता में 206 ग्राम पंचायत में 6792 टीमों का गठन हुआ जिसमें 67942 खिलाडी ने भाग लिया वहींे जैसलमेर नगरपरिषद व नगरपालिका पोकरण में 1534 टीमों का गठन हुआ जिसमें 14734 खिलाडियों ने भाग लिया। इन खेलों का आयोजन 05 अगस्त से प्रारम्भ हुआ व 10 अगस्त को समापन हुआ है।
समापन समारेह के दौरान अतिथियों ने कबडडी, टेनिस बाॅल, क्रिकेट, वाॅलीबाॅल, फुटबाॅल पुरूष वर्ग, खो-खो महिला वर्ग, बास्केटबाॅल तथा एथेलेटिक्स(100, 200 व 400 मीटर दौड) जैसलमेर नगरपरिषद की कलस्टर विजेता टीमों को ट्राॅफी, मैडल एवं प्रमाण-पत्र प्रदान कर उन्हें पुरूष्कृत किया। 
जिला खेल अधिकारी राकेश विश्नोई ने अतिथियों एवं खिलाडियों का आभार जताते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में कबड्डी, टेनिस बाॅल, क्रिकेट, वाॅलीबाॅल, फुटबाॅल पुरूष वर्ग, खो-खो महिला वर्ग, शुटिंगबाॅल पुरूष वर्ग व रस्सा-कस्सी महिला वर्ग खेलों का आयोजन हुआ वहीं शहरी क्षेत्र में कबडडी, टेनिस बाॅल, क्रिकेट, वाॅलीबाॅल, फुटबाॅल पुरूष वर्ग, खो-खो महिला वर्ग, बास्केटबाॅल तथा एथेलेटिक्स(100, 200 व 400 मीटर दौड) खेलों का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता विजय बल्लाणी ने किया। समारोह में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी नैमाराम जाणी, आयुक्त नगरपरिषद लजपालसिंह सोढा, प्रधानाचार्य राणाराम सहित शारीरिक शिक्षण गण एवं खिलाडी उपस्थित थे। लोक कलाकार आवडराम सैन ने राजस्थानी लोक गीत पर चक्री नृत्य प्रस्तुत किया वहीं अन्य लोक कलाकारों ने इन खेलों के ओत-प्रोत खेलगीत व स्वागत गीत प्रस्तुत किया।