हनुमानगढ़ - विश्वाश कुमार 

जिला स्तरीय युवा महोत्सव का कार्यक्रम शुक्रवार को जंक्शन स्थित अरिहंत भवन में सम्पन्न हुआ। पूर्व युवा बोर्ड अध्यक्ष तथा वर्तमान ओबीसी वित्त विकास आयोग अध्यक्ष पवन गोदारा ने कार्यक्रम में अध्यक्षता की।

कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के तौर पर युवा बोर्ड सदस्य  हेमराज शर्मा के साथ ही जिला प्रमुख कविता मेघवाल, बीसूका उपाध्यक्ष सुरेंद्र दादरी, भूपेंद्र चौधरी,पूर्व प्रधान दयाराम जाखड़,एडीएम कपिल कुमार यादव,जिला अहिंसा प्रकोष्ठ के संहसयोजक तरुण विजय, प्रवीणा मेघवाल, सीडब्ल्यूसी चैयरमेन जितेंद्र गोयल, देवीलाल मटोरिया, संजय मेघवाल, प्रेम राज जाखड़, पार्षद  गुरदीप चहल, पार्षद मनोज बड़सीवाल,प्रेमराज जाखड़, डीईओ हंसराज जाजेवाल और प्रतिभागी उपस्थित रहे।

प्रतिभागियो ने गिटार वादन, सामूहिक नृत्य, वाद्य यंत्र वादन तथा विभिन्न कलाओं के माध्यम से उपस्थित जनों का मनमोहित कर लिया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम प्रद्युमन शर्मा ने गिटार से सभी को अपनी और आकर्षित किया, रोहित ने खड़ताल से शमा बांध दिया ।

उपस्थित प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए  पवन गोदारा ने कहा कि महोत्सव के आयोजन के पीछे सरकार की मंशा यही है की प्रतिभाओं को आगे आने का अवसर मिले तथा उन्हें उचित मंच प्रदान हो । भविष्य में भी इस तरह के आयोजनों के माध्यम से सरकार प्रतिभाओं को मौके देती रहेगी और उन्हें आगे और भी बड़े मंचों पर अपनी प्रतिभाओं को निखारने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

युवा बोर्ड सदस्य ने बताया कि प्रदेश की लोक कला एवं संस्कृति को प्रोत्साहित करने हेतु राजस्थान युवा बोर्ड द्वारा राजस्थान युवा महोत्सव का आयोजन करवाया जा रहा है। जिसका उद्देश्य राज्य के प्रतिभाशाली युवा कलाकारों की खोज करना तथा उन्हें प्रशिक्षण एवं सुविधा देकर राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु तैयार करना है ताकि कलाकारो को स्वावलंबी बनाया जा सके।सुरेंद्र दादरी ने कहा कि राज्य सरकार ने हर वर्ग का ध्यान रखा है, पिछले पांच वर्षों में प्रदेश में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किए है । डीईओ ने बताया कि जिला स्तरीय महोत्सव में ब्लॉक स्तरीय आयोजनों में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर रहे प्रतिभागियों द्वारा भाग लिया जा रहा है। 7 अगस्त को पूर्व में एक दिवसीय महोत्सव का आयोजन किया जा चुका है तथा अब शेष रहे प्रतिभागियों कि विभिन्न स्पर्धाएं होगी। विजेताओं को कला रत्न, स्मृति चिन्ह तथा प्रशस्ति पत्र सौंपे जाएंगे। महोत्सव में विभिन्न स्पर्धा में जिले के कुल 183 प्रतिभागी भाग ले रहे है। जिला स्तर से विजेता प्रथम तीन स्थानों के कलाकारों को राज्य स्तरीय युवा महोत्सव जयपुर में अपना प्रदर्शन दिखाने का मौका मिलेगा । राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में प्रत्येक प्रतियोगिता में विजेता रहने वाले कलाकारों को नकद पुरस्कार, कला रत्न स्मृति चिह्न सहित प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जायेगा। सामूहिक प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कलाकारों को 20 हजार, द्वितीय स्थान को 15 हजार और तृतीय स्थान को 10 हजार, वहीं एकल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान को 5 हजार, द्वितीय स्थान को 3 हजार और तृतीय स्थान को 2 हजार रु नगद पुरस्कार स्वरूप दिए जायेंगे।