बीकानेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा-2022 के तहत लेवल वन का फाइनल रिजल्ट सितंबर के पहले सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा। लेवल वन का परीक्षा परिणाम तैयार हो चुका है। कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से फाइनल रिजल्ट इसी महीने जारी करने की योजना थी।

लेकिन क्रॉस वेरिफिकेशन में समय लगने के कारण अब सितंबर के पहले सप्ताह में परिणाम घोषित होने की संभावना है। फाइनल रिजल्ट घोषित होने के बाद लेवल वन के 21 हजार पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को शिक्षा विभाग की ओर से पोस्टिंग दी जाएगी। उधर, शिक्षा विभाग ने भी चयनित अभ्यर्थियों की पोस्टिंग की तैयारी शुरू कर दी है। राज्य के कुछ जिलों में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में लेवल वन के पद रिक्त नहीं होने की स्थिति में माध्यमिक स्कूलों के रिक्त पदों को शामिल करने पर भी विचार किया जा रहा है।

शिक्षा विभाग ने इस संबंध में राज्य सरकार को प्रस्ताव भी भिजवाए हैं। दरअसल, 6(3) के तहत शिक्षकों का समायोजन नहीं कर सीधे ही माध्यमिक सेटअप की स्कूलों के रिक्त पदों पर लेवल वन और लेवल सेकंड के चयनित अभ्यर्थियों को पोस्टिंग देने पर विचार चल रहा है। राज्य सरकार ने 11 मई को 6(3) के तहत शिक्षकों के सेटअप परिवर्तन के आदेश जारी किए थे, लेकिन विभिन्न शिक्षक संगठनों के विरोध के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था।

यह है विरोध का कारण: उधर, शिक्षक संगठनों का कहना है कि अध्यापकों को बिना किसी कारण के दूसरे स्कूल में भेजकर उनके स्थान पर नई नियुक्तियां करना उचित नहीं है। सभी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 का पाठ्यक्रम, कक्षा शिक्षण, स्कूल समय और मूल्यांकन पद्धति समान है। वहीं नव नियुक्त और पुराने शिक्षकों की योग्यता भी सामान है। ऐसे में सेटअप परिवर्तन के बजाय माध्यमिक शिक्षा के रिक्त पदों को नई भर्ती में शामिल करने का प्रावधान करना चाहिए।

नियमों के मुताबिक माध्यमिक सेटअप के स्कूलों में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती नहीं होती है। प्रारंभिक सेटअप के वरिष्ठ तृतीय श्रेणी शिक्षकों को 6(3) में चयनित करके माध्यमिक स्कूलों में भेजकर रिक्त होने वाले पदों पर नए शिक्षकों को नियुक्त किया जाता है। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती -2022 के तहत अगले महीने लेवल वन और लेवल सेकंड के 48 हजार तृतीय श्रेणी पदों पर भर्ती होनी है।