जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

विधानसभा चुनावों में टिकट वितरण में जिताऊ उम्मीदवार ही सबसे बड़ा मापदंड रखा गया है। जयपुर लोकसभा की ऑब्जर्वर और यूपी कांग्रेस विधायक दल की नेता अराधना मिश्रा ने राजधानी की आठों सीटों के नेताओं और दावेदारों के साथ बैठक करके फील्ड में चुनावी तैयारी की रणनीति पर मंथन किया।

बैठक के बाद अराधना मिश्रा ने कहा कि जयपुर की आठों सीटों पर जीतेंगे और इसके लिए हमने अबकि बार आठों पार का नारा देते हुए नेताओं को टारगेट दिए हैं। नेताओं के बेटों को टिकट काटने के सवाल पर अराधना मिश्रा ने कहा कि नेता का बेटा होना गुनाह है क्या? नेता का बेटा-बेटी अगर जिताऊ है तो टिकट देने में क्या दिक्कत है? उसे टिकट क्यों नहीं मिलना चाहिए? टिकट वितरण में पार्टी का सिस्टम बना हुआ है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी में जो पैनल बनेगा उसके आधार पर टिकट देंगे,जिताऊ, योग्य और विश्वसनीय उम्मीदवार को टिकट देंगे।

मिश्रा ने कहा- सबसे जरूरी चीज है कि चुनाव तो एक ही व्यक्ति लड़ेगा, एक से ज्यादा नहीं लड़ सकता। बाकी जितने भी लोग हैं जो कांग्रेस के ईमानदार सिपाही हैं, जो कांग्रेस का झंडा लेकर चलते हैं उन सब लोगों को एक साथ फील्ड में काम करना है।

जयपुर के लिए कांग्रेस का नारा- अबकि बार आठों पार
बैठक में कांग्रेस ऑब्जर्वर ने जयपुर में आठों सीटे जीतने का दावा करते हुए अबकि बार आठ पार का नारा दिया है। अराधना मिश्रा ने कहा- जयपुर में मुझे जिम्मेदारी दी है, आज की पहली बैठक में कैंडिडेट भी आए थे। उनमें जो जोश था, उसे देखकर कर मुझे लगता है कि इस बार राजस्थान में सरकार रिपीट करेंगे। जयपुर का इतिहास बदलेंगे, हमें अशोक गहलोत जैसा एक कुशल नेतृत्वकर्ता मिला है, उसका फायदा मिलेगा।

टिकटों के लिए लॉबिंग
विधानसभा चुनावों में टिकट बांटने से लेकर फील्ड में काम करने की रणनीति पर काम शुरू हो चुका है। जयपुर में कांग्रेस के नेताओं ने टिकटों के लिए लॉबिंग शुरू कर दी है। हर सीट पर बड़ी संख्या में नेता टिकटों के लिए दावेदारी जता रहे हैं। जयपुर लोकसभा की ऑब्जर्वर अराधना मिश्रा ने राजधानी के कांग्रेस नेताओं के साथ प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में बैठक कर रणनीति पर मंथन किया।

पिछले दिनों कांग्रेस वॉर रूम में सभी 25 लोकसभा सीटों के ऑब्जर्वर की बैठक हुई थी, जिसमें यह तय हुआ था कि 17 अगस्त को सभी ऑब्जर्वर फील्ड में जाकर बैठकें लेंगे। इन बैठकों में टिकट के दावेदारों की जमीनी हालत और चुनावी तैयारियों पर चर्चा करने का टास्क दिया था।

जयपुर कांग्रेस में हर सीट पर दावेदारों की लंबी कतार
कांग्रेस ने इस बार जल्दी टिकट देने का दावा किया है, इसके तहत पूरी एक्सरसाइज शुरू की गई है। जयपुर शहर में आने वाली सीटों पर दावेदारों की लंबी कतार है। टिकट के दावेदारों ने पर्यवेक्षकों से लेकर हर नेता को अपने बायोडाटा सौंपे हैं। आज भी बड़ी संख्या में टिकटों के दावेदार प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे।

जिलाध्यक्ष और ब्लॉक अध्यक्ष देंगे टिकट दावेदारों पर राय
जयपुर में टिकट के दावेदारों ने कई स्तर पर नेताओं को अपने बायोडाटा दिए हैं। लोकसभा सीट के ऑब्जर्वर औसतन आठ विधानसभा सीटों पर राय ले रहे हैं। जयपुर शहर की सीटों पर जिलाध्यक्ष आरआर तिवारी और ब्लॉक अध्यक्षों से भी राय ली गई है।

टिकटों को लेकर गुटबाजी और जोर आजमाइश
जयपुर में टिकट के दावेदारों को लेकर गुटबाजी भी शुरू हो गई है। जयपुर में जलदाय मंत्री महेश जोशी, खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के अपने अपने गुट हैं। दोनों नेताओं के समर्थक और विरोधी भी सक्रिय हो गए हैं। पर्यवेक्षकों और वरिष्ठ नेताओं के पास टिकट चाहने वाले नेताओं की भीड़ लगनी शुरू हो गई है। कई नेता तो दिल्ली तक जाकर दावेदारी जता आए हैं।

जयपुर में 19 को होगी प्रदेश चुनाव समिति की बैठक
टिकटों को लेकर 19 अगस्त को प्रदेश चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में टिकट के मापदंडों और अब तक के दावेदारों पर चर्चा होगी।