श्रीगंगानगर - राकेश शर्मा

श्रीगंगानगर, माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशन में वर्ष 2023 की तृतीय राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 9 सितम्बर 2023 को किया जाना प्रस्तावित है।

 राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष  सत्यनारायण व्यास (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) श्रीगंगानगर के निर्देश पर मंगलवार, 1 अगस्त 2023 को विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव  गजेन्द्र सिंह तेनगुरिया द्वारा जिला परिषद के मीटिंग हॉल में श्रीगंगानगर के समस्त बीडीओ, सरपंच, सचिव, सामाजिक कार्यकता एवं जन प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया। यह बैठक ऑफलाईन के साथ तालुकाओं में पदस्थापित विकास अधिकारियों व ग्राम पंचायत सरपंचों के साथ ऑनलाईन भी आयोजित की गई।

 तेनगुरिया ने जन प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने हेतु ’’न्याय आपके द्वार’’ अभियान की परिकल्पना को मद्देनजर रखते हुए ग्राम पंचायत स्तर पर सिविल, आपराधिक एवं राजस्व न्यायालयों में लंबित या अलंबित ऐसे प्रकरण जो एक ही ग्राम पंचायत के पक्षकारों के मध्य चल रहे हैं, ऐसे प्रकरणों का राजीनामा ग्राम पंचायत स्तर पर किये जाने का प्रयास किया जा रहा है। इस हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर प्री-काउंसलिंग कमेटी बनाई गई है। प्री काउंसलिंग की कार्यवाही प्रत्येक ग्राम पंचायत में आयोजित होने वाली ग्रामसभा की बैठक 5 अगस्त 2023 व 20 अगस्त 2023 में सरपंच ग्राम पंचायत की अध्यक्षता में की जायेगी। जिसका अध्यक्ष सरपंच ग्राम पंचायत व सदस्य, सचिव ग्राम पंचायत रहेंगे। इसके अलावा इस प्री-काउंसलिंग समिति में एक अन्य सदस्य कोई सेवानिवृत अधिकारी, कर्मचारी या समाजसेवी को भी शामिल किया गया है।

इसके पश्चात जिला परिषद से अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी वैभव अरोड़ा, द्वारा उपस्थित जनप्रतिनिधियों व विकास अधिकारियों को राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में संक्षेप में बताया हुये कहा कि ग्राम पंचायत में राजस्व विवाद जैसे पट्टे के विवाद, रास्ते के विवाद राजीनामा योग्य अन्य प्रि-लिटिगेशन स्तर के विवादों को गॉंव के मोअजिज लोगों द्वारा पंचायत स्तर पर ही निस्तारण किया जाये ताकि आमजन को राहत मिल सके। उनके प्रकरणों का जरिये राजीनामा निस्तारण हो सके। इस राजीनामा से होने वाले प्रकरण के निस्तारण में आपसी सौहार्द बना रहने के साथ ही ना तो किसी पक्षकार की हार होती है और ना ही किसी पक्षकार की जीत।

बैठक के दौरान  वैभव अरोड़ा, अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, श्रीगंगानगर व जिला श्रीगंगानगर समस्त विकास अधिकारियों सहित, सरपंच, सचिव, सामाजिक कार्यकर्ता एवं जन प्रतिनिधि उपस्थित रहे।