जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

बच्चों में गुड टच-बैड टच की समझ विकसित कर उनके प्रति यौन दुर्व्यवहार की घटनाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग की ओर से शनिवार को सुरक्षित स्कूल-सुरक्षित राजस्थान अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत एक ही दिन में 66 हजार स्कूलों में 60 लाख विद्यार्थियों को गुड टच-बैड टच की जानकारी दी जाएगी। इन स्कूलों में सुबह 8 से 12 बजे के बीच प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रथम चरण के बाद अक्टूबर और जनवरी में भी इसी तर्ज पर दूसरा और तीसरा चरण आयोजित किया जाएगा।

1200 अधिकारी और कार्मिकों को दिया विशेष प्रशिक्षण
स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव नवीन जैन ने बताया कि शनिवार को नो बैग डे पर राज्य के समस्त सरकारी विद्यालयों के साथ महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय और स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए इन विशेष प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन किया जाएगा।

पिछले दिनों प्रदेश स्तर पर 1200 अधिकारियों और कार्मिकों को गुड टच-बैड टच के बारे में विशेष प्रशिक्षण दिया गया था। इसके बाद इन मास्टर ट्रेनर्स के माध्यम से सभी 50 जिलों के सरकारी स्कूलों से चयनित एक-एक शिक्षक को प्रशिक्षण दिया गया है। ये विशेष ट्रेनर्स शनिवार को अपने-अपने स्कूलों में बच्चों को जागरूक करेंगे। संस्था प्रधानों को निर्देश दिया गया है कि वे आयोजित कार्यक्रम के बाद इसकी सूचना शाला दर्पण के मॉड्यूल पर तत्काल अपडेट करेंगे।