हनुमानगढ़ - विश्वास कुमार 
शांति एवं अहिंसा विभाग कि ओर से जिले के अग्रसेन भवन में 13 अगस्त को संभाग स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। संभाग स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर की तैयारियों को लेकर गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन हुआ।
जिला अहिंसा प्रकोष्ठ के संयोजक श्रवण तंवर ने बताया कि संभाग स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर में बीकानेर संभाग के चारों जिलों के 400 से अधिक प्रशिक्षणार्थी हिस्सा लेंगे।  प्रशिक्षण शिविर में गांधीवादी वक्ताओं द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को सत्य और अहिंसा के बारे में तथा राज्य सरकार की योजनाओं व गांधी दर्शन के बारे में बताया जाएगा ।
श्रवण तंवर ने बताया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री ने गांधीवादी सोच के साथ सत्य व अहिंसा विभाग की शुरुआत की थी। सर्वप्रथम राज्य सरकार ने शांति एवं अहिंसा निदेशालय को विभाग बनाया, जिसका उद्देश्य जिलों से लेकर गांव तक आने वाली पीढ़ी को गांधी जी की सत्य व अहिंसा विचारधारा के बारे में बताना है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सानिध्य में राजधानी, संभाग, जिले से लेकर ग्राम स्तर तक गांधी दर्शन के सम्मेलन हुए है। देश में जिस तरीके का माहौल है उसको देखते हुए गांधीजी की सोच सत्य और शांति के मार्ग का प्रचार प्रसार और भी प्रासंगिक हो जाता है।
जिला शांति व अहिंसा प्रकोष्ठ के सह संयोजक तरुण विजय ने बताया कि कार्यक्रम में हनुमानगढ़ से 100 से अधिक प्रशिक्षणार्थी हिस्सा लेंगे। सामाजिक संगठन और एनजीओ भी इसमें हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम 13 अगस्त को प्रातः 10:30 बजे से अग्रसेन भवन में शुरू होगा।  
कार्यक्रम में एडीएम कपिल यादव, डीईओ हंसराज जाजीवाल, डीएसओ विनोद डाल, एलडीएम राजकुमार, जीएम हरीश मित्तल, सीएमएचओ ओपी चाहर, आईसीडीएस के डीडी प्रवेश सोलंकी, सहायक निदेशक सांख्यिकी विनोद गोदारा, पीएचईडी से राममूर्ति चौधरी, बीसूका के सदस्य मनोज बड़सीवाल, पार्षद गुरदीप चहल, अश्विनी पारीक, शगुरमीत चंदडा, रामेश्वर चावरिया इत्यादि उपस्थित रहे ।