जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में मंगलवार से लोगों को राशन की दुकान पर गेहूं के साथ अन्नपूर्णा फूड पैकेट का किट भी मिलने लगेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 15 अगस्त को इस योजना का शुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत गेहूं के साथ 7 अलग-अलग पैकेट मिलेंगे, जिसमें नमक, चीनी, दाल, रिफाइंड तेल समेत किचन में खाना पकाने में उपयोग होने वाली अन्य राशन सामग्री होगी। ये कार्यक्रम जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में आयोजित होगा। इसमें मुख्यमंत्री अपने हाथों से लाभार्थियों को ये पैकेट वितरित करेंगे।

इन सभी पैकेट्स पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के फोटो है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि ये किट भी सितंबर तक ही बांटे जाएंगे। उसके बाद चुनाव आचार संहिता लगने पर इनको बंद किया जा सकता है या इनके पैकेट्स बदले जाएंगे। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट घोषणा में इस बार नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (NFSA) से जुड़े परिवारों को फ्री गेहूं के साथ दाल, चीनी, नमक, सोयाबीन रिफाइंड तेल, मिर्च, हल्दी और धनिया पाउडर के पैकेट दिए जाएंगे।

1.04 करोड़ परिवार को ही मिलेगा लाभ
राजस्थान में वर्तमान में 1.07 करोड़ परिवार NFSA में रजिस्टर्ड है। इनमें से केवल 1 करोड़ 4 लाख 91 हजार परिवारों ने ही महंगाई राहत शिविरों में रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसके चलते केवल इन परिवारों को ही अभी यह राशन किट मिलेगी। जिन परिवारों ने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया उनको वंचित इस किट से वंचित रहना पड़ सकता है।

जयपुर में एक फूड पैकेट पर 359 रुपए का खर्चा
राज्य में सरकार की ओर से इन फूड पैकेट्स का वितरण जिलेवार करवाया जा रहा है। जयपुर जिले में इस एक फूड पैकेट की कीमत करीब 359 रुपए आ रही है। इसके लिए बाकायदा शहर में राशन की दुकानों को डार्क गुलाबी रंग से पुतवाया गया है। वहीं इन पैकेट्स का रंग भी डार्क गुलाबी है, जिस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का फोटो है।

फूड पैकेट में यह सामग्री शामिल
अन्नपूर्णा फूड पैकेट में एक लीटर सोयाबीन रिफाइंड तेल का पाउच, एक किलो आयोडीन नमक का पैकेट, एक किलो चीनी का पैकेट, एक किलो चना दाल का पैकेट, 100 ग्राम धनिया पाउडर, 100 ग्राम मिर्च पाउडर पाउच, 50 ग्राम हल्दी पाउडर शामिल है।

दुकान पर प्रचार-प्रसार के लिए अलग से बजट
इस योजना का आमजन में ज्यादा से ज्यादा प्रचार करने के लिए दुकान पर योजना के होर्डिंग और बैनर तैयार कर लगवाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) के दिन प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर पंजीकृत वयोवृद्ध महिला द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। साथ ही उपस्थित उपभोक्ताओं को मिठाई का वितरण भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए सरकार हर उचित मूल्य दुकानदार को 5 हजार रुपए का अतिरिक्त बजट आवंटित कर रही है।