उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

जयसमंद झील के किनारे स्थित आरटीडीसी होटल को नए जिले सलूंबर के लिए सर्किट हाउस बनाने की तैयारी है। जयपुर मुख्यालय से 14 जुलाई को सलूंबर विशेषाधिकारी को किरायानामा का पत्र भेज दिया है। इसका मासिक किराया 91354 रुपए होगा।

जिसमें जीएसटी अलग से देना होगा। यानी की 18 प्रतिशत जीएसटी को जोड़ा जाए तो यह किराया 107797 रुपए होगा। हालांकि यह किराया राशि अब लोगों में चर्चा का विषय बनी हुई है। क्योंकि दो साल पहले आरटीडीसी ने जयसमंद, पिंडवाड़ा होटल, गोगुंदा मोटल, हल्दीघाटी गेस्ट हाउस को 5 साल के लिए 40 हजार रुपए प्रतिमाह किराया पर लीज दिए थे। इसमें एक होटल का किराया 10 हजार रुपए तय किया गया था। अब अकेले जयसमंद होटल का किराया 1 लाख रुपए कर तय करना कई सवाल खड़े कर रहा है।

सलूंबर में आवास है बड़ी समस्या

सलूंबर के जिला घोषित होने के बाद वहां पर लगाए गए अधिकारियों के सामने आवास की बड़ी समस्या है। कई अधिकारी फॉरेस्ट के रेस्ट हाउस में रुक हैं। इसलिए अब आरटीडीसी होटल को सर्किट बनाने की योजना बनाई गई है। वन विभाग के रेस्ट हाउस में सिर्फ 4 ही कमरे हैं। ऐसे में सभी अधिकारियों का ठहराना संभव नहीं है।

आरटीडीसी को 1980 में मिला भवन

यह भवन 1980 में आरटीडीसी को मिला था। विभाग ने कई बार इसमें होटल संचालन की कोशिशें की। लेकिन कई सफलता नहीं मिल सकी। फिर साल 2022 में इसे फिर से शुरू किया गया, लेकिन लीजधारक ने होटल के बीच पाल पर स्वीमिंग पूल बनाना शुरू कर दिया था। भास्कर में खबर प्रकाशित होने के बाद विभाग ने इस लीज को रद्द कर दिया था।