जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।

कांग्रेस सहित कई पार्टियों के 17 नेताओं ने आज बीजेपी जॉइन की। इनमें कांग्रेस, बसपा और माकपा के नेताओं ने बीजेपी की सदस्यता ली। इनमें एक पिता-पुत्र व पति-पत्नी ने एक साथ बीजेपी जॉइन की। राजाखेड़ा से भाजपा विधायक रहे रविन्द्र कुमार बोहरा अपने बेटे विवेक बोहरा के साथ बीजेपी में शामिल हुए। विवेक बोहरा 2013 के विधानसभा चुनावों में राजाखेड़ा से बीजेपी प्रत्याशी थे। बाद में बीजेपी का दामन छोड़ कांग्रेस की सदस्यता ले ली थी। आज दोनों फिर से बीजेपी में शामिल हो गए है। इन्हें प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने बीजेपी जॉइन करवाई।

इनके अलावा आज एक पति-पत्नी ने भी साथ में बीजेपी पार्टी ज्वाइन की। अनूपगढ़ से माकपा के टिकट पर विधायक बने पवन दुग्गल ने आज अपनी पत्नी रानी दुग्गल के साथ बीजेपी जॉइन की। रानी दुग्गल भी माकपा से अनूपगढ़ प्रधान रही हैं। आज दोनों ने माकपा छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया। इनके साथ ही आज माकपा नेता विष्णू भांभू ने भी बीजेपी जॉइन की।

वहीं, कांग्रेस नेता शिवचरण कुशवाह भी आज बीजेपी में शामिल हुए। कुशवाह 2018 के विधानसभा चुनावों में धौलपुर से कांग्रेस प्रत्याशी रहे थे। वे भाजपा की शोभारानी कुशवाह से चुनाव हार गए थे। इनके साथ ही बसपा से चुनाव लड़ चुके लल्लूराम बैरवा और रिंकी वर्मा ने भी आज बीजेपी का दामन थाम लिया।

रिटायर्ड IAS व IPS ने जॉइन की बीजेपी
नेताओं के साथ रिटायर्ड IAS और IPS अधिकारियों ने भी बीजेपी जॉइन की। इनमें पूर्व आईपीएस जसवंत सम्पतराम भी शामिल हैं। इनके पिता 6 बार विधायक और मोहनलाल सुखाड़िया व भैरों सिंह शेखावत सरकार में मंत्री भी रहे हैं। पूर्व आईएएस डॉ सत्यपाल सिंह, पूर्व IAS मनोज शर्मा, रिटायर्ड मुख्य आयकर आयुक्त के आर मेघवाल और रिटायर्ड अतिरिक्त आयुक्त स्टेट जीएसटी दिनेश रंगा ने भी पार्टी जॉइन की।

इनकी हुई घर वापसी
आज कई बीजेपी नेताओं की घर वापसी भी हुई। इन नेताओं को अलग-अलग कारणों से बीजेपी से निष्काषित कर दिया गया था। कुछ ने पार्टी छोड़ दी थी। कोई अन्य पार्टी जॉइन नहीं की थी। इनमें डीडी कुमावत सबसे चर्चित नाम है। डीडी कुमावत ने 2018 में बीजेपी से फुलेरा से टिकट मांगा था। नहीं मिलने पर निर्दलीय चुनाव लड़ा था। इसके बाद इन्हें पार्टी ने निष्काषित कर दिया था। आज इन्होंने फिर से पार्टी जॉइन कर ली हैं। वहीं, बांसवाड़ा से बीजेपी सांसद रहे धनसिंह रावत और सिकराय से बीजेपी विधायक रही गीता वर्मा ने भी आज भाजपा में वापसी कर ली।

कांग्रेस की गलत नीतियों के चलते छोड़ी पार्टी
कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए नेता शिवचरण कुशवाह ने कहा- कांग्रेस पार्टी की गलत नीतियों के चलते मैने पार्टी छोड़ी है। एक तरफ कांग्रेस की गलत नीतियां हैं। दूसरी तरफ बीजेपी के साथ प्रदेश का विकास है। उन्होंने कहा- मैंने बिना शर्त बीजेपी ज्वाइन की है। बीजेपी के सिपाही की तरह मोदी सरकार की नीतियों को घर-घर लेकर जाऊंगा।

वहीं, रिटायर्ड आईपीएस जवसंत सम्पतराम ने कहा- मेरे लिए बीजेपी नई पार्टी नहीं है। मेरे पिता बाबू सम्पतराम दो बार भैरों सिंह शेखावत सरकार में गृहमंत्री रहे हैं। उन्होंने कहा- मुझे खुशी है कि मैं आज प्रभावी तरीके से विश्व की सबसे बड़ी पार्टी से जुड़ा हूं।

कांग्रेस की उलटी गिनती शुरू
इस मौके पर बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने वाले नेताओं का स्वागत किया। उन्होंने कहा- आज जितने भी लोगों ने पार्टी जॉइन की है। उन्होंने निस्वार्थ भाव व बिना शर्त के पार्टी को जॉइन की है। मुझे उम्मीद है कि ये सभी लोग मिलकर 2023 में राजस्थान में कमल का फूल खिलाएंगे।

वहीं, नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने कहा- प्रदेश की कांग्रेस सरकार झूठ व लूट की सरकार है। इसकी गलत नीतियों के चलते लोग कांग्रेस छोड़ बीजेपी जॉइन कर रहे है। अब कांग्रेस की उलटी गिनती शुरू हो गई हैं।

पहले भी कई दिग्गज़ कर चुके है पार्टी जॉइन
इससे पहले पूर्व सांसद सुभाष मेहरिया ने 19 मई को कांग्रेस छोड़कर बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की थी। कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे एवं पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया के बेटे ओमप्रकाश पहाड़िया और पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के पारिवारिक सदस्य एवं राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य विजेंद्र सिंह शेखावत ने 12 जून को विधिवत रूप से भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी। इनके साथ-साथ बहुजन समाज पार्टी के राजस्थान प्रदेश महासचिव अशोक कुमार वर्मा, रिटायर्ड आईपीएस गोपाल मीणा व रामदेव सिंह, रिटायर्ड आईएएस पृथ्वीराज मीना भी बीजेपी जॉइन कर चुके हैं।