जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह नगर में मुख्य सचिव उषा शर्मा ने पहली बार प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली। करीब 2 घंटे तक संभागीय आयुक्त के चेंबर में चली इस बैठक में 4 जिलों के कलेक्टर और 3 नए बने जिलों के विशेष अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

चुनाव से पहले बजट घोषणाओं की जमीन

ऐसे प्रोजेक्ट जो मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में शामिल किए थे और जिनकी जमीन आवंटन अब तक अटकी हुई है उसको मीटिंग में प्रमुखता से शामिल किया गया। 2023 24 का जो बजट मुख्यमंत्री ने इसी साल पेश किया था उसमें भी जो घोषणाएं थी उसकी जमीन आवंटन के मुद्दे भी इस बैठक में शामिल किए गए। जिससे कि चुनाव से पहले सभी योजनाओं को धरातल पर उतारा जा सके।

इन योजनाओं पर हुआ मंथन

- मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना।

- राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक।

- उड़ान योजना, पूरक पोषाहार, मुख्यमंत्री बाल गोपाल।

- मुख्यमंत्री सुरक्षा पेंशन योजना।

- इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना।

- इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना

- इंदिरा रसोई योजना

- मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

नए जिलों में भी अलग से योजनाओं को देनी होगी गति

जोधपुर संभाग में फलोदी, बालोतरा और सांचौर को नया जिला बनाया गया है। इन नए जिलों में किस प्रकार से सरकार की योजनाओं को बेहतर तरीके से विशेष अधिकारी फॉलो करेंगे इस पर भी मंथन किया गया। नए जिलों की सीमा और कौन से क्षेत्र इसमें शामिल होंगे वह इस मीटिंग की बैठक का एजेंडा नहीं था।

यह रहे मौजूद

जोधपुर के संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता, जालौर के कलेक्टर निशांत जैन, बाड़मेर के कलेक्टर अरुण पुरोहित, जैसलमेर कलेक्टर आशीष गुप्ता और नए बनाए गए जिले बाड़मेर, सांचौर व बालोतरा के विशेष अधिकारी भी मौजूद रहे।