हनुमानगढ़ - विश्वास कुमार 
मानसून कि बारिश को देखते हुए पानी निकासी की सुचारू व्यवस्थाओं, घग्घर नदी के बढ़ते जल स्तर के मद्देनजर सुरक्षात्मक उपाय करने, महंगाई राहत कैंप में 100 फीसदी परिवारो का पंजीयन हो, बजट घोषणाओं को धरातल पर लागू करने सहित विभिन्न विभागों के बिजली, पानी से जुड़े मुद्दों को लेकर जिला कलेक्टर रुक्मणि रियार ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सभी विभागों की बैठक ली। बिजली, पानी मौसमी बीमारियों समेत विभिन्न विभागों एवं फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा की गई, जिसमें विभिन्न विभागों की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देशित किया। 
जिला कलेक्टर ने बैठक में कहा कि घग्घर नदी की क्षमता पांच हजार क्यूसेक पानी बहाव की है, इसके ऊपर बहाव में बाढ़ की स्थित बनती है। इस बार जिस तरह से घग्घर नदी के इलाकों में अत्यधिक बारिश हो रही है, ज्यादा पानी के बहाव की संभावना है। अत्यधिक बहाव की संभावना के मद्देनजर नदी के आसपास निचले इलाकों में रहने वाले व्यक्तियों को सुरक्षित स्थलों पर जाने की सलाह दी जाती है । उन्होंने सिंचाई विभाग को लगातार मॉनिटरिंग करने तथा, पानी भरने के स्थलों को चिह्नित करने तथा अपडेट करने के निर्देश दिए । विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए नगर परिषद, डीएसओ, एसडीआरएफ, लोकल टीम को अलर्ट मोड पर रहने तथा जरूरत के सामान को दुरुस्त करने के निर्देश दिए । सूचना के बाद 10 घंटे का रिस्पांस टाइम मिलेगा, विपरीत परिस्थितियों के लिए सुरक्षित जगह, खाने की व्यवस्था इत्यादि पहले से चाक-चौबंद रखे । जिला कलक्टर ने कहा कि सभी नगरपालिका अपने पंपसेटो को खंगाले, अतिरिक्त पंपसेट की जरूरत पड़ती है तो यह सुनिश्चित करें कि किस विभाग से सहयोग लिया जाएगा, ड्रेनेज को साफ रखें, गहरे गड्डो की बैरिकेडिंग करें ताकि अधिक जलभराव कि स्थिति में कोई दुर्घटना ना हो। 
चिकित्सा विभाग को महंगाई राहत कैंप में चिरंजीवी योजना में पंजीकरण से वंचित रहे परिवारों का शीघ्र पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए । 15 नए सब सेंटर के लिए जमीन एलॉटमेंट जल्द करवाने के निर्देश दिए। सीएमएचओ ने जानकारी दी कि सुरेवाला में जमीन एलॉटमेंट करवा दी गई है तथा कार्य जल्द ही शुरू होगा । बारिश के पानी भराव से मौसमी बीमारियां फैलने का खतरा रहता है, इसके बचाव के लिए एडवाइजरी जारी करने के निर्देश दिए । जिला कलक्टर ने कहा कि समय-समय पर शिकायत मिलने पर पीने के पानी के सैंपल भरते हुए, रिपोर्ट तैयार करें तथा पानी पीने लायक है या नहीं इसकी रिपोर्ट प्रकाशित करें ।
करंट लगने से हुई भेड़ बकरियों की मौत पर डिस्कॉम देगा आर्थिक सहायता
जिले के चंदूरवाली जीएसएस के पास हुए हादसे में 40 भेड़ और बकरियों के मरने पर विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता के के कसवां ने बताया कि विभागीय सहायता राशि अनुसार बकरी के लिए तीन हजार तथा भेड़ के लिए दो हजार की आर्थिक सहायता का प्रावधान है, विद्युत लाइन का निरीक्षण किया गया है, जो बिल्कुल सही है। बीकानेर से भी एक टीम जांच हेतु बुलाई गई है जो जांच करेंगी कि कहीं कोई फॉल्ट तो नहीं है। जिस पर कलक्टर ने नियमानुसार सहायता राशि के लिए निर्देश दिए । गंदा पानी पीने से बीमारियां फैलती है, संबंधित अधिकारी मौके पर ही जाकर प्रभावी कार्रवाई करें। जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए, जिला कलक्टर ने कहा कि जेजेएम में कोई भी कार्य ऐसा ना हो, जिसका अभी तक वर्क आर्डर जारी नहीं हुआ हो, समय पर सभी कार्य पूर्ण करें।
महंगाई राहत कैंप में 100 यूनिट बिजली घरेलू कनेक्शन पर निशुल्क और कृषि कनेक्शन पर 2000 यूनिट बिजली फ्री हेतु पंजीयन पर श्री के के कस्वां ने बताया कि कई उपभोक्ताओं के दो-दो कनेक्शन है, योजना अंतर्गत उपभोक्ता को केवल एक कनेक्शन पर छूट दी जा सकती है तथा कुछ कृषि कनेक्शन बाहरी राज्यों के व्यक्तियों के हैं जिनके जन आधार कार्ड नहीं बने हुए हैं । बकाया कृषि विद्युत कनेक्शनों पर उन्होंने बताया कि 5801 कनेक्शन बकाए है, जिन्हें 31 मार्च 2024 तक दे दिया जाएगा । 2,000 से अधिक कनेक्शन दिए जा चुके हैं, बारिश के मौसम में ज्यादा पुल टूटने की वजह से कार्य प्रभावित होता है । 328 आंगनबाड़ियों में से 305 आंगनबाड़ियों का विद्युतीकरण निशुल्क किया जा चुका हैं ।पीडब्ल्यूडी के एसई अनिल अग्रवाल ने बताया कि इस वर्ष स्वीकृत 65 कार्यों में से 26 कार्य प्रगतिरत है तथा 39 कार्यों के लिए निविदाएं आमंत्रित कर ली गई है । उन्होंने जानकारी दी कि 12 जुलाई को 12:00 बजे पीडब्ल्यूडी के कार्यों का शिलान्यास मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वर्चुअल माध्यम से करेगें । सहायक निदेशक ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन  योजना के तहत 93% परिवारों का पंजीयन हो चुका हैं। रीको और पॉल्यूशन बोर्ड के कार्यों से नाराजगी जताते हुए कहा कि अगली मीटिंग से पहले सभी फैक्ट्रियों में से 5 की सैंपलिंग रिपोर्ट पेश करें फैक्ट्रियों के लाइसेंस रिन्यू करते समय सेंपलिंग रिपोर्ट के निरीक्षण के निर्देश दिए । इसके अतिरिक्त रुक्मणि रियार ने केजीबीवी में बिजली पानी की सुविधा उपलब्ध करवाने, वन विभाग के 12.50 लाख पौधों के टारगेट को पूरा करने के लिए यूथ हॉस्टल, गौशाला, हॉस्पिटल में पौधारोपण करवाने तथा सभी जिला कार्यालयों को क्षमता अनुसार पौधों का वितरण करने के निर्देश दिए ।
181 के प्रकरणों को शीघ्र करें निस्तारित
जिला कलेक्टर कहा कि 20 सूत्री कार्यक्रम की मीटिंग में दिए गए निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें । निर्वाचन विभाग के कार्य शुरू हो चुके हैं तथा सभी कार्यों के लिए नोडल नियुक्त किए जा चुके हैं सभी नोडल अधिकारी अपने कार्यों को समझें तथा जयपुर से दी जा रही ट्रेनिंग में हिस्सा ले । स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत 21 विभागों को अलग-अलग गतिविधियों का दायित्व सौंपा गया है, जिसे समयानुसार पूरा करें। 181 पोर्टल पर दर्ज शिकायतों के निस्तारण पर जिला कलेक्टर ने गंभीरता से विचार करने के निर्देश दिए, संबंधित विभागाध्यक्ष अगले 7 दिन में सभी प्रकरणों को निस्तारित कर रिपोर्ट पेश करें । जनसुनवाई के तहत आने वाले प्रकरणों पर संवेदना पूर्वक कार्रवाई करें ।
बैठक में यह रहे उपस्थित
इस अवसर पर जिला कलेक्टर रुक्मणि रियार, एडीएम प्रतिभा देवठिया, सीईओ अशोक असीजा, डीएफओ वीरेन्द्र सिंह जोरा, सीएमएचओ ओपी चाहर, डीईओ हंसराज जाजेवाल, एसीईओ सुनील छाबड़ा, सहायक निदेशक विक्रम सिंह, कृषि संयुक्त निदेशक दानाराम गोदारा, डिस्कॉम से के के कसवां, पीडब्ल्यूडी एसई अनिल अग्रवाल, डीटीओ संजीव चौधरी, नगर परिषद से सुभाष बंसल, सीएडी एसई रामनारायण चौधरी, एएमई  एस सी अग्रवाल, उद्योग महाप्रबंधक हरीश मित्तल, हार्टिकल्चर सहायक निदेशक साहबराम गोदारा, डीएमडब्ल्यूओ अक्षित बिश्नोई, एपीआरओ 
राजपाल लंबोरिया और अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे ।