जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

ओजिसेक में आयोजित वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में भारत की गोल्डन गर्ल अवनी लेखरा का जादू बरकरार है। शनिवार को अवनी ने R10 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग मिक्स्ड इवेंट में महाराष्ट्र के स्वरूप एम उन्हालकर के साथ मिलकर स्लिवर मेडल जीत एक बार फिर भारत का नाम रोशन किया है। इससे पहले अवनी ने शुक्रवार को अवनी ने R-2 10 मीटर एयर राइफल चैंपियनशिप में स्लोवाकिया की वेरोनिका और यूक्रेन इरीना को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

वहीं जयपुर के जगतपुरा की रहने वाली अवनी लेखरा ने कहा कि R10 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग मिक्स्ड इवेंट में स्लिवर मेडल जीतकर बहुत खुश हूं। ओसिजेक 2023 WSPS वर्ल्ड कप में पहले 2 दिन शानदार रहे है। आगे भी अपने प्रदर्शन को और बेहतर बनाने की कोशिश करुँगी। बता दें कि अपने शानदार खेल की बदौलत अवनी लेखरा को अब तक पद्मश्री मेजर, ध्यानचंद खेल रत्न, यंग इंडियन ऑफ द ईयर, पैरा एथलीट ऑफ द ईयर समेत कई पुरस्कार मिल चुके हैं। उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने भी उनके लिए एक स्पेशल XUV-700 कस्टमाइज करवा उन्हें गिफ्ट की थी। जिसे अवनी कई बार चलाती हुई भी नजर आ चुकी है। जबकि राजस्थान सरकार ने भी अपनी को नगद पुरस्कार के साथ ही वन विभाग में एसीएफ के पद पर नियुक्ति दी थी। वहीं महिला एवं बाल विकास विभाग ने उन्हें बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ की ब्रांड एंबेसडर बना रखा है।

इससे पहले अवनी लेखरा ने टोक्यो में खेले गए पैरालिंपिक गेम्स 2020 में शानदार प्रदर्शन करते हुए 10 मीटर एयर राइफल एसएच-1 स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था। उन्हें 50 मीटर राइफल में ब्रॉन्ज भी मिला था। वे पैरालिंपिक में 2 मेडल जीतने वाली भारत की पहली पैरा एथलीट हैं।

अवनी लखेरा 11 साल की उम्र में एक कार हादसे का शिकार हो गई थीं और उनकी रीढ़ की हड्‌डी टूट गई थी। इस एक्सीडेंट की वजह से वे डिप्रेशन में भी चली गई थीं। ऐसे में पिता ने खेलों में हिस्सा लेने का सुझाव दिया।

फिर अवनी ने बीजिंग ओलिंपिक गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा की बायोग्राफी 'अ शॉट एट हिस्ट्री' पढ़ी। इसके बाद शूटिंग के प्रति वो और ज्यादा गंभीर हो गईं। अवनि ने 2015 में जयपुर के जगतपुरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से शूटिंग की ट्रेनिंग शुरू की।