जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान की शिक्षा राज्यमंत्री की जाहिदा खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। पीसीसी के बाहर लगे भ्रष्टाचार के पोस्टर के बाद बीजेपी ने जाहिदा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश दाधीच ने कहा कि जाहिदा खान शिक्षा विभाग में करोड़ों रुपए का घोटाला कर रही है। वह बिना कमीशन खोरी के कोई काम ना तो करती है, ना ही होने देती है। जिसकी वजह से राजस्थान की शिक्षण व्यवस्था बद से बदतर स्थिति में पहुंच चुकी है।

बीजेपी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मुकेश दाधीच ने कहा कि राजस्थान में 110 करोड की लागत से 9 हजार 401 स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज बनाने का काम सरकार ने बजट घोषणा (2021-22) में किया था। यह काम इसी सत्र 2021-22 में ही पूरा होना था।

इसके लिए सरकार ने स्मार्ट क्लासेज बनाने का टेंडर तीन कंपनियों को दिया था। तीनों कंपनियों ने काम शुरू भी कर दिया। लेकिन कमीशन नहीं मिलने के चलते मंत्री जाहिदा ने इंटेस कंपनी के लोगों को वर्क ऑर्डर निरस्त करने की धमकी देना शुरू कर दिया।

सरकारी नियमों के तहत वर्कऑर्डर होने के बाद पीडीआई रोका जाना संभव नहीं है। लेकिन बावजूद इसके मंत्री जाहिदा खान ने 5 जून 2023 को नोटशीट पर पीडीआई रोकने के आदेश जारी कर दिये। जिससे स्मार्ट क्लासेज में पढ़ने का सपना देख रहे लाखों छात्रों का भविष्य कमीशन के खेल में चौपट हो गया।

दाधीच ने कहा कि अवैध वसूली के लिए मंत्री जाहिदा खान ने आसिफ और ताहिर नाम के दो बाहरी आदमियों को जिम्मेदारी दे राखी है। जो सरकारी अधिकारी और कर्मचारियों को डरा धमकाकर गलत काम करने के लिए मजबूर कर रहे है। यह दोनों वसूली खोर मंत्री जाहिदा के साथ शिक्षा विभाग के हर महत्वपूर्ण बैठक में भी शामिल होते है।

जिसको लेकर पिछले दिनों कुछ अधिकारियों ने शिकायत भी दर्ज कराई थी। लेकिन शिक्षा मंत्री जाहिदा और उसके अवैध वसूली करने वाले आदमियों की जगह मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग से IAS मोहनलाल यादव और श्रुति भारद्वाज को ही हटवा दिया।

दाधीच ने कहा कि शिक्षा विभाग में सप्लाई करने वाली कंपनी रोबोटिक (इंडस) पीडीआई में फेल होने के बाद भी लगातार माल सप्लाई करती रही। जबकि उसमें लगा हुआ थ्रीडी प्रिन्टर चाईनीज माल है। जिस पर भारत सरकार का लैंडबॉर्डर आदेश लागू होता है। जिसके तहत भारत सरकार ने इस माल पर रोक लगा रखी है।

वहीं इससे पहले 40 हजार छात्रों को मिलने वाले 40 करोड़ के टैबलेट को भी 50 प्रतिशत कमीशन नहीं मिलने की वजह से मंत्री जाहिदा को निरस्त कर दिया। वहीं अब स्मार्ट क्लासेज के टेंडर निरस्त करने की तैयारी चल रही है।

ऐसे में अब भारतीय जनता पार्टी द्वारा मंत्री जाहिदा खान के खिलाफ टेंडर घोटाले को लेकर एसीडी में मामला दर्ज करवाया जाएगा। ताकि आम जनता की गाढ़ी कमाई को कमीशन के तौर पर वसूल करने वाली मंत्री पर सख्त करवाई हो सके।

गड़बड़ी करने वालो से मिली बीजेपी- जाहिदा खान
बीजेपी के आरोपों पर पलटवार करते हुए मंत्री जाहिदा खान ने कहा कि कांग्रेस सरकार जीरो टोलरेंस की नीति पर काम कर रही है। शिक्षा विभाग में कुछ मामलों में गड़बड़ी सामने आई थी। जिसको लेकर मैने जांच के लिए अधिकारियों को प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये थे। लेकिन अब गड़बड़ी में शामिल कुछ लोग बीजेपी के जरिए राजनीतिक दबाव बनाने का असफल प्रयास कर रहे हैं। लेकिन मैं डरने वाली नहीं हूँ। हम जीरो टोलरेंस की नीति पर ही काम कर गडबडीयों को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। बल्कि, ऐसे मामलों की जांच कर जल्द सख्त एक्शन लेंगे।