जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज साढ़े चार साल बाद राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र में सभा करेंगे। सीकर में होने वाली इस सभा से पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मेलन के दौरान किसान सम्मान निधि की किश्त, पीएम प्रणाम योजना और किसान समृद्धि केंद्र की शुरुआत करेंगे।

सीकर सहित प्रदेश के पांच मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन और 7 का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद मेडिकल कॉलेज के सामने जनसभा होगी। वहीं, कार्यक्रम से कुछ घंटे पहले से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का संबोधन कार्यक्रम से हटा दिया गया है। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री ने ट्वीट करके दी। सीएम ने लिखा है कि उनका 3 मिनट का संबोधन हटा दिया गया है, इसलिए भाषण में मैं आपका स्वागत नहीं कर सकूंगा।

पीएमओ ने हटाया संबोधन

सीएम गहलोत ने गुरुवार सुबह ट्वीट किया कि -माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी, आज आप राजस्थान पधार रहे हैं। आपके कार्यालय PMO ने मेरा पूर्व निर्धारित 3 मिनट का संबोधन कार्यक्रम से हटा दिया है इसलिए मैं आपका भाषण के माध्यम से स्वागत नहीं कर सकूंगा

अतः मैं इस ट्वीट के माध्यम से आपका राजस्थान में तहेदिल से स्वागत करता हूं। आज हो रहे 12 मेडिकल कॉलेजों के लोकार्पण और शिलान्यास राजस्थान सरकार व केन्द्र की भागीदारी का परिणाम है। इन मेडिकल कॉलेजों की परियोजना लागत 3,689 करोड़ रुपये है जिसमें 2,213 करोड़ केन्द्र का और 1,476 करोड़ राज्य सरकार का अंशदान है। मैं राज्य सरकार की ओर से भी सभी को बधाई देता हूं।

सीएम ने इस ट्वीट में अपनी मांगों का जिक्र करते हुए लिखा-

मैं इस कार्यक्रम में अपने भाषण के माध्यम से जो मांग रखता वो इस ट्वीट के माध्यम से रख रहा हूं। आशा करता हूं 6 महीने में की जा रही इस सातवीं यात्रा के दौरान आप इन्हें पूरी करेंगे

1. राजस्थान खासकर शेखावाटी के युवाओं की मांग पर अग्निवीर स्कीम को वापस लेकर सेना में परमानेंट भर्ती पूर्ववत जारी रखी जाए।

2. राज्य सरकार ने अपने अंतर्गत आने वाले सभी को-ऑपरेटिव बैंकों से 21 लाख किसानों के 15,000 करोड़ रुपये के कर्जमाफ किए हैं। हमने केन्द्र सरकार को राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्जमाफ करने के लिए वन टाइम सैटलमेंट का प्रस्ताव भेजा है जिसमें किसानों का हिस्सा हम देंगे। इस मांग को पूरा किया जाए।

3. राजस्थान विधानसभा ने जातिगत जनगणना के लिए संकल्प पारित कर भेजा है। केन्द्र सरकार इस पर अविलंब निर्णय ले।

4. NMC की गाइडलाइंस के कारण हमारे तीन जिलों में खोले जा रहे मेडिकल कॉलेजों में केन्द्र सरकार से कोई आर्थिक सहायता नहीं मिल रही है। ये पूरी तरह स्टेट फंडिंग से बन रहे हैं। इन आदिवासी बाहुल्य तीनों जिलों के मेडिकल कॉलेजों में भी केन्द्र सरकार 60% की फंडिंग दे।

5. पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) को राष्ट्रीय महत्व की परियोजना का दर्जा दिया जाए। मेरा आपसे निवेदन है कि आप इन मांगों पर आज सकारात्मक रुख अपनाकर प्रदेश वादियों को आश्वस्त करें।

17 हजार करोड़ किसानों के खातों में जमा होंगे

सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने बताया कि किसान सम्मान निधि की 14 वीं किश्त के तहत देश के 11 करोड़ किसानों को करीब 17 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि वितरित की जाएगी। इसके अलावा किसानों को हाईटेक करने के लिए सस्ते बीज और दवाइयां उपलब्ध करवाने के लिए किसान समृद्धि योजना की शुरुआत की जा रही है।

सांसद ने बताया कि योजना को लेकर देशभर में सवा लाख केंद्र बनेंगे। करीब ढाई सौ केंद्र सीकर में ही मंजूर हुए हैं। किसान सभा के पास बने केंद्र के मॉडल का भी पीएम उद्घाटन करेंगे। सांसद ने कहा कि वर्तमान में जो खाद मिल रहा है उसमें केमिकल बहुत ज्यादा मात्रा में होता है।

पीएम सीकर से ही नया यूरिया गोल्ड लॉन्च कर रहे हैं, जिसमें सल्फर की मात्रा होगी और 50 परसेंट तक केमिकल कम होगा।

किसानों और सैनिकों को साधने की कोशिश
पीएम जनसभा के जरिए सीकर और झुंझुनूं जिले के किसानों और सैनिकों को साधने का काम करेंगे। यदि बात करें सीकर संभाग की तो पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी सभी सीटों पर जीती थी। वहीं झुंझुनूं जिले में 7 विधानसभा सीटों में केवल सूरजगढ़ सीट को छोड़कर भाजपा ने कहीं भी जीत हासिल नहीं की थी।

इस बार सीएम अशोक गहलोत ने भी सीकर को संभाग बनाने और नीमकाथाना को नया जिला बनाने की घोषणा की थी। ऐसे में भाजपा को कहीं ना कहीं अंदेशा है कि शेखावाटी में कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनता जा रहा हैं, इसीलिए चुनाव के करीब 4 महीने पहले ही प्रधानमंत्री खुद वोटरों को साधने आए हैं।