जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

पाकिस्तान का एक विमान अचानक भारत में एंट्री कर गया। लगभग 1 घंटे से ज्यादा वक्त तक पाक विमान राजस्थान समेत तीन राज्यों के भारतीय एयर स्पेस में उड़ता रहा। इसके बाद भारतीय एविएशन मिनिस्ट्री अलर्ट मोड पर आ गई। हालांकि एक घंटे और 12 मिनट बाद विमान फिर पाकिस्तानी एयर स्पेस में प्रवेश कर गया। इसके बाद इंडियन एविएशन मिनिस्ट्री ने राहत की सांस ली।

दरअसल, भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों में पिछले कुछ वक्त से मौसम परिवर्तन का सिलसिला जारी है। इसका सबसे ज्यादा असर फ्लाइट्स के संचालन पर नजर आ रहा है। इसी के कारण सोमवार को पाकिस्तानी फ्लाइट भारतीय सीमा में प्रवेश कर गई थी।

चार राज्यों से गुजरा विमान
फ्लाइट लगभग 1 घंटे से ज्यादा वक्त तक देश के तीन राज्यों में होकर गुजरी। हालांकि इस दौरान इंडियन एविएशन मिनिस्ट्री ने मौसम खराब होने की वजह से पाकिस्तानी विमान को इंडियन एयर स्पेस का इस्तेमाल करने की अनुमति दी थी।

बता दें कि सोमवार को शाम 4.31 बजे पाक विमान PIA - 308 ने कराची से इस्लामाबाद की उड़ान भरी थी। जैसे ही विमान ने उड़ान भरी, अगले कुछ ही मिनटों में मौसम खराब हो गया। इसकी वजह से विमान अपने ट्रैक से भटककर शाम 5 बजकर 2 मिनट पर भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया।

इस दौरान विमान ने पाक के हैदराबाद से राजस्थान सीमा में प्रवेश किया। यहां से हरियाणा और पंजाब के ऊपर से गुजरता हुआ लगभग 1 घंटे और 12 मिनट तक भारतीय एयर स्पेस में रहा। इसके बाद पंजाब से शाम 6 बजकर 14 मिनट पर पाकिस्तानी एयर स्पेस में एंट्री ली थी।

जून में भारतीय विमान गया था पाकिस्तान
जून महीने में भी खराब मौसम की वजह से भारतीय विमान पाकिस्तान हवाई सीमा में प्रवेश कर गया था। उस वक्त भारतीय विमान लगभग 31 मिनट तक पाकिस्तानी क्षेत्र में रहा था। दरअसल, जून में इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6E - 645 ने 186 यात्रियों के साथ पंजाब के अमृतसर से गुजरात के अहमदाबाद के लिए उड़ान भरी थी।

खराब मौसम की वजह से फ्लाइट को कुछ वक्त के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में डायवर्ट करना पड़ा था। हालांकि मौसम साफ होने के बाद फ्लाइट की अहमदाबाद में लैंडिंग हो गई थी।

भारत 4 साल से पाक स्पेस नहीं ले रहा काम
चार साल पहले पाकिस्तान ने अपना एयर स्पेस भारतीय विमानों के लिए बंद कर दिया था। तब से भारत पाकिस्तान एयर स्पेस का प्रयोग नहीं करता है। हालांकि मौसम खराब होने के साथ ही आपात स्थिति में पाकिस्तान को अपना एयर स्पेस देना पड़ा। यह स्थिति सामान्य नहीं थी। खराब मौसम की स्थिति में अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार कोई भी देश अपना एयर स्पेस देने से मना नहीं कर सकता।