बीकानेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

गैंगस्टर रोहित गोदारा के खास गुर्गे हरिओम रामावत को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उसकी गिरफ्तारी राज पासा एक्ट में की गई है। जिसमें उसे एक साल तक की सजा काटनी पड़ सकती है। पिछले एक साल में यह पहली कार्रवाई है। ये कार्रवाई बीकानेर पुलिस ने बुधवार को की।

हिस्ट्रीशीटर रामावत के खिलाफ लूट, डकैती, हत्या के प्रयास, फिरौती सरीखे 15 से अधिक संगीन मामले दर्ज हैं। एसपी तेजस्वनी गौतम ने बताया कि राज पासा एक्ट में हिस्ट्रीशीटर रामावत की गिरफ्तारी करने के साथ ही 10 और बदमाशों को चिन्हित किया गया है, जिनकी राज पासा एक्ट के तहत जल्द ही गिरफ्तारी की जाएगी। इसी प्रकार गुंडा एक्ट में भी शहर के बदमाशों को चिन्हित किया जा रहा है, जिन्हें जिले से तड़ीपार किया जाएगा। गंगाशहर थाने के हिस्ट्रीशीटर हरि ओम रामावत की गैंगस्टर राजू ठेहट और मूसेवाला का मर्डर करने के आरोपियों से दोस्ती रही है।

बीकानेर और जयपुर पुलिस ने संयुक्त रूप से उसकी कुछ माह पूर्व ही गिरफ्तारी की थी। राजस्थान असामाजिक क्रियाकलाप निवारण अधिनियम, 2006 के तहत बुधवार को उसे गिरफ्तार कर लिया। जिला मजिस्ट्रेट के समक्ष इस्तगासा पेश कर रामावत को राज पास में अरेस्ट करने की मंजूरी ली गई थी।

एक साल की सजा संभव

एसपी तेजस्वनी गौतम ने बताया कि इस अधिनियम के तहत हिस्ट्रीशीटर हरि ओम रामावत को एक साल तक की सजा हो सकती है। गौरतलब है कि 2021 में गंगाशहर के इंद्रा चौक में भाजपा नेता मोहन सुराना के भतीजे से रामावत ने पांच लाख की फिरौती मांगी थी। रुपए नहीं देने पर उसके घर फायरिंग की और कार के आग लगा दी थी। आंबेडकर सर्किल पर एक युवक से मारपीट के मामले में भड़काऊ वीडियो वायरल करने सहित कई संगीन धाराओं के उसके खिलाफ मुकदमे दर्ज हैं और सभी पेंडिंग चल रहे हैं।

क्या है राज पासा एक्ट

राज पासा एक्ट क्या के तहत पुलिस किसी भी आपराधिक प्रवृति के व्यक्ति जिससे समाज को खतरा है या फिर शांति खत्म होने का खतरा हो, को राज पासा एक्ट 2006 की धारा 2 (ग), 2 (घ) के तहत 6 माह से एक साल तक जेल में बंद करवा सकती है। एक्ट के तहत इससे पहले सलमान भुट्टो, भूप सिंह को भी गिरफ्तार किया जा चुका है। 2016 के बाद यह पहली कार्रवाई है। गिरफ्तारी करनी शुरू कर दी।

ट्रांसपोर्टर के घर की रेकी में शामिल गोदारा

व्यास कॉलोनी में ट्रांसपोर्टर की पत्नी से 80 लाख रुपए की रंगदारी मांगने और उसके बच्चों को किडनैप करने की धमकी देने वाले गैंगस्टर रोहित गोदारा के एक और गुर्गे को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वह बीस दिन पहले ही जेल से छूटा था। उसकी लोकेशन पिछले बीस दिन से ट्रांसपोर्टर के घर के आसपास आ रही थी। व्यास कॉलोनी थाने की एसआई सुषमा ने बताया कि एसपी तेजस्वनी गौतम के निर्देश पर ट्रांसपोर्टर की पत्नी को धमकाने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी की जा रही है। उसी क्रम में सेरूणा थाने के हरि ओम पुत्र शिवरतन सारस्वत को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि इस मामले मैं आरोपी ने प्रथम दृष्टया अपना जुर्म कबूल किया है। आरोपी के खिलाफ विभिन्न पुलिस थानों में संगीन आपराधिक मामले दर्ज हैं। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व मंगलवार को पुलिस ने ट्रांसपोर्टर लक्ष्मीनारायण के चाचा मनोज कुमार सारस्वत, जेठू सिंह तथा किशोर सिंह को गिरफ्तार किया था। आरोपियों ने ट्रांसपोर्टर की पत्नी झमकू देवी से 17 जुलाई को 80 लाख रुपए की रंगदारी मांगी थी। इसके बाद पुलिस ने आरोपियों की धरपकड़ के लिए पांच टीमें गठित कर आरोपियों की धरपकड़ शुरू की है।