जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

पर्यटन जगत में प्रतिष्ठित मैगजीन ट्रेवल प्लस लीजर ने अमेरिका में वर्ल्ड बेस्ट अवाॅर्ड घोषित कर दिए है। राजस्थान के उदयपुर को पूरी दुनिया में सबसे पसंदीदा शहरों की रैंकिंग में दूसरा स्थान मिला है। ट्रेवल प्लस लीजर रीडर्स अवाॅर्ड में दुनिया भर में 25 पसंदीदा शहरों की लिस्ट जारी की गई, जिसमें मैक्सिको के शहर ओकासा को पहला स्थान और उदयपुर को दूसरा व मुंबई को दसवां स्थान मिला है। इस लिस्ट में इस बार जयपुर को जगह नहीं मिली है। इस साल उदयपुर को रीडर्स स्कॉर 93.33 मिला है। वहीं पिछले साल इसमें विश्व के टॉप 10 बेस्ट शहरों की सूची में भारत के दो शहरों को शामिल किया गया था। इनमें राजस्थान के जयपुर को 8वां और उदयपुर को 10 वां स्थान मिला था। 2021 की लिस्ट में उदयपुर दूसरे और जयपुर 17वें स्थान पर था।

पर्यटन विभाग की निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरा स्थान मिलने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि उदयपुर को दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में स्थान मिलना शहर की विरासत, कला-संस्कृति, खान-पान और स्थानीय लोगों का सम्मान हैं। जिन्होंने दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित किया। डॉ शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार की कुशल नीतियों व पर्यटन क्षेत्र से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर्स की सामूहिक प्रयासों का परिणाम है कि राजस्थान दुनिया के सबसे पंसदीदा पर्यटन स्थलों में शुमार है और यहां आने वाले पर्यटक सुखद यादें संजो कर अपने देश को लौटते हैं।

दुनिया के सबसे पसंद किए जाने वाले 25 शहर

इस लिस्ट में ओकासा मैक्सिको, उदयपुर- भारत, कोयोटा- जापान, उबुद- इंडोनेशिया, सैन मैंग्यूल दी एलान्दो- मैक्सिको, मैक्सिको सिटो- मैक्सिको, टोक्यो-जापान, इंस्ताम्बुल-टर्की, बैंकाक- थाइलैंड, मुंबई -भारत, शियांगमई- थाइलैंड, फ्लोरेंस-इटली, लौंगप्राबैंग-लाओस, मरेक्केश-मोरक्को, रोम-इटली, मैरिडा-मैक्सिको, सियामरीप-कंबोडिया, सिंगापुर-सिंगापुर, चाल्सटन- यूएसए, लिस्बन-पुर्तगाल, सेंटाफी-यूएसए, होबार्ट-ऑस्ट्रेलिया, गुआदलजरा- मैक्सिको, पोर्टो- पुर्तगाल, ओसाका-जापान ने जगह बनाई है।

पिछले साल ये शहर थे टॉप 10 में

दुनिया के टॉप 10 बेस्ट शहरों की सूची में पिछले साल जयपुर को आठवां और उदयपुर को दसवां स्थान मिला। इस सूची में प्रथम स्थान पर ओक्साका, मेक्सिको, दूसरे स्थान पर सैन मिगुएल डी ऑलेंडे, मेक्सिको, तीसरे स्थान पर उबुद इंडोनेशिया, चौथे स्थान पर फ्लोरेंस, इटली और पांचवें स्थान पर इस्तांबुल, तुर्की रहा है। इसी प्रकार छठे स्थान पर मैक्सिको सिटी, मैक्सिको, सातवें स्थान पर चियांग माई, थाईलैंड और नौवें स्थान पर ओसाका, जापान रहा था।