जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

गहलोत सरकार अब अपनी योजनाओं के कॉन्टेस्ट करवा कर जनता को इनाम बांटेगी। जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट के जरिए हर दिन 2.75 लाख रुपए के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। सीएम अशोक गहलोत ने आज इसकी शुरुआत कर दी है। एक महीने तक रोज इनाम बांटे जाएंगे। चुनावी साल में जनता के बीच योजनाओं के प्रचार करने के इस तरीके का सरकार ने पहले सोशल मीडिया पर खूब प्रचार किया है।

इस वीडियो कॉन्टेस्ट में सरकार की 10 फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में सवाल होंगे। कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए लाभार्थी को खुद का या महंगाई राहत कैंपों के लाभार्थियों से 10 प्रमुख योजनाओं पर सवाल-जवाब करते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर सरकार को टैग करते हुए अपलोड करना होगा। इन वीडियो के जरिए सरकार ने अपनी योजनाओं का प्रचार आम लोगों से कराने की तैयारी की है।

बताना होगा सरकार की योजनाओं से कितनी राहत मिली

इस वीडियो में सरकार की योजनाओं का नाम बताते हुए, उनसे जनता को कितना फायदा हो रहा है, यह बताना होगा। वीडियो में बताना होगा कि कैसे इन योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

रोज एक लाख रुपए तक जीतने का मौका, 100 लोगों को प्रेरणा पुरस्कार

वीडियो कॉन्टेस्ट के तहत प्रथम पुरस्कार के रूप में विनर को रोज एक लाख रुपए दिए जाएंगे। दूसरा पुरस्कार 50 हजार और तीसरा पुरस्कार 25 हजार रुपए होगा। हर दिन 100 लोगों को 1000-1000 रुपए के प्रेरणा पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

जूरी तय करेगी विजेताओं के नाम
वीडियो कॉन्टेस्ट के विजेताओं का फैसला जूरी करेगी। सूचना और जनसंपर्क विभाग को इस वीडियो कॉन्टेस्ट का जिम्मा दिया गया है। हर रोज विजेताओं का चयन कर उन्हें इनाम दिए जाएंगे।

इनाम बांट कर जनता के बीच माहौल बनाने की कोशिश

सरकार इस बार अपनी योजनाओं का आक्रामक प्रचार कर रही है। जनता को सीधा लाभ देने वाली योजनाओं का सोशल मीडिया पर खूब प्रचार किया जा रहा है। अब वीडियो कॉन्टेस्ट के जरिए जनता के बीच इन योजनाओं का प्रचार करने का तरीका अपनाया है। यह पहला मौका है जब सरकार इतने बड़े पैमाने पर योजनाओं का प्रचार करने के लिए वीडियो कॉन्टेस्ट करवा रही है। चुनावी साल में जनता से प्रचार करवाने के इस तरीके की खूब चर्चा हो रही है।