अलवर ब्यूरो रिपोर्ट। 

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि मौसम और मनुष्य बदलते रहते हैं। दोनों पर विश्वास नहीं कर सकते हैं। यदि शिव जी पर सब कुछ छोड़ दिया जाए तो भी काम पूरा हो जाता है। वे मंगलवार को अलवर के विजय नगर ग्राउंड में चल रही कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा की शिव महापुराण कथा में पहुंची थीं। वे कथा के अंतिम दिन करीब 1 घंटे तक रुकीं और यहां आए भक्तों को भी संबोधित किया। इस दौरान उनका सम्मान भी किया गया।

गले में पहना लॉकेट दिखाया, कहा- मैं शिव भक्त हूं

कथा में वसुंधरा ने गले में पहना लॉकेट दिखाते हुए कहा कि मैं बहुत साल से शिव भक्त हूं। इसलिए कह सकती हूं कि शिव जी पर सब कुछ छोड़ दिया जाए तो भी काम पूरा हो जाता है। शिव जी तो वे हैं, जिन्होंने विष पी लिया था। मैं समझती हूं, अपने आप पर और भगवान पर विश्वास करते हो तो जीवन में विष पीने का बहुत मौका मिलेगा और पीना भी पड़ेगा। लेकिन, उस विष को पीने के बाद आगे चल कर फल मिलेगा।

धर्म पर अटूट विश्वास तो बाल भी बांका नहीं हो सकता

इस दौरान उन्होंने कथा के एक प्रसंग पर चर्चा करते हुए कहा कि मौसम और मनुष्य बदलते रहते हैं। दोनों पर विश्वास नहीं कर सकते हैं। लेकिन, मुझे मालूम है कि बहुत-से लोग भगवान पर पूरा विश्वास करते हैं। उस विश्वास से आगे बढ़ते हैं। यह भी कर्म होता है और कर्म का भी कोई कारण होता है। और, ये सब आपकी भलाई के लिए होता है। वे बोलीं- सुख-दुख आते हैं, लेकिन अगर आप धर्म पर अटूट विश्वास रखते हैं तो कोई आपका बाल भी बांका नहीं कर सकता है।

मैं भी भोले बाबा के सहारे चलती हूं। यह मेरा सौभाग्य है कि कथा में आना हुआ। इस विराट धर्म सभा में अंतरराष्ट्रीय कथा वाचक को प्रणाम करती हूं। वसुंधरा ने पंडित प्रदीप मिश्रा को लेकर कहा कि महाराज जी ने दुनिया में हमारे सनातन धर्म को आगे बढ़ाने का काम किया है। जगह-जगह शिव अभिषेक हो रहे हैं। वैसे हमने हमारी सरकार के समय कार्यकर्ताओं को भी कहा था कि सावन के महीने में शिव अभिषेक करना है ताकि हमारा प्रदेश समृद्ध रहे।

कथा में बारिश, भगवान तक संदेश

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यक्ति काे हमेशा काम करते रहना चाहिए। यहां आने वालों में शिव जी के प्रति आस्था है। इतनी गर्मी के बीच में सबका ध्यान शिव जी और पंडित जी की बात पर है। कथा के दौरान बारिश होने का मतलब साफ है कि आपका संदेश भगवान तक भी पहुंच गया है।

कथा के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए वसुंधरा ने कहा- जब कोई यज्ञ होता है और बारिश हो रही होती है तो भगवान ने उसे स्वीकार कर लिया है। मेरा बड़ा सौभाग्य है कि मुझे संत-महात्माओं का आशीर्वाद मिलता है। पहले भी मिलता रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ

वसुंधरा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने वाराणसी में काशी विश्वनाथ और उज्जैन में महाकालेश्वर का भव्य कॉरिडोर बनवाया। अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बन रहा है।

भगवान शिव की उन पर बड़ी कृपा है इसलिए उन्हें 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने का अवसर मिला। वे बोलीं- सत्य ही ईश्वर है। सत्य ही शिव है, इसलिए यदि शिव को अपनाना है तो सत्य पर रहो। फिर आपको किसी से डरने की आवश्यकता नहीं है।