हनुमानगढ़ - विश्वास कुमार 
शांति एवं अहिंसा विभाग की ओर से सोमवार को हनुमानगढ़ जंक्शन के महाराजा अग्रसैन भवन में उपखंड स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर आयोजन हुआ। इस मौके पर सुबह 8 बजे जिला कलेक्ट्रेट से प्रभात फेरी के साथ शिविर की शुरुआत हुई। प्रभात फेरी को भुपेन्द्र चौधरी, जिला संयोजक श्रवण तंवर, सहसंयोजक तरूण विजय, जिला प्रमुख कविता मेघवाल, पूर्व प्रधान दयाराम जाखड़, पूर्व जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र दादरी, उपखण्ड संयोजक मनोज सैनी, गुरदीप चहल, पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष गुरमीत चन्दड़ा, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष जितेन्द्र गोयल, जिला परिषद डायरेक्टर मनीष मक्कासर ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। रैली में स्काउट गाइड, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के पदाधिकारी, छात्र और प्रशिक्षण शामिल होने वाले प्रशिक्षणार्थी शामिल रहे। प्रभात निकालकर शांति और सद्भाव का संदेश दिया गया । प्रभात फेरी जिला कलेक्ट्रट से शुरू होकर महाराजा अग्रसैन भवन पहुंची। 
अग्रसेन भवन में आयोजित कार्यक्रम का महात्मा गांधी के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्वलन कर शिविर का शुभारंभ हुआ। जिला संयोजक श्री श्रवण तंवर ने कहा कि शांति और अहिंसा के संदेश को जन-जन तक पहुंचाकर सामाजिक सौहार्द, शांत प्रिय बनने की सीख गांधी दर्शन में मिलती है। जिला सहसंयोजक श्री तरूण विजय ने कहा कि युवा पीढ़ी को गांधी दर्शन को आत्मसात करने की आवश्यकता है। उन्होंने ने कहा कि गांधीजी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में विश्वास करते थे, उन्होंने अंतिम छोर तक के व्यक्ति को सशक्त बनाने का रास्ता दिखाया। श्री सदस्य भुपेन्द्र चौधरी ने गांधी दर्शन को आत्मसात करने की बात बताई। महात्मा गांधी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए विस्तृत जानकारी दी गई गांधीजी ने जीवन में अहिंसा के रास्ते को अपनाते हुए जीवन यापन करने की प्रेरणा दी। इसी के साथ गांधीजी के प्रसंगों को सुनाते हुए एक दिन के प्रशिक्षण शिविर का कार्यक्रम किया गया।
ब्लॉक स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर में सीडब्ल्यूसी चौयरमेन जितेन्द्र गोयल ने कहा हमारे राज्य के गांधीवादी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गरीब को गणेश मानते हुए जनकल्याणकारी योजनाओं को अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक पहुंचा गांधी के विचारों को धरातल उतारने का काम किया है। आज देश की गंगा जमुना तहजीब अंतिम सांसे ले रही है उसे जीवित रखने के लिए गांधी के विचारों सत्य ,अहिंसा,आपसी भाईचारे को कायम रखने के लिये आमजन में आत्मसात करने के लिए शांति अहिंसा विभाग के माध्यम से कार्यक्रमों के द्वारा आमजन तक पहुंचा रहे है जिसकी आज देश को अखंड रखने के लिए महती आवश्यकता बताया। उनके प्रश्नों को जीवन में उतारने व उनकी प्रेरणा के अनुसार जीवन जीने के लिए प्रेरित किया गया। शिविर के दौरान राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में आमजन को बताया गया। 
इस मौके पर श्री अजय वर्मा, श्री यादवेंद्र शर्मा, श्री अश्वनी पारीक, श्री दीपांशु सैनी, श्री रामनिवास वर्मा , श्री मामराज परिहार, श्री विजेंद्र सिंह, श्री ओम प्रकाश सोनी, श्री रामेश्वर चांवरिया व अन्य शहरवासी मौजूद थे।