उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

इस साल लेकसिटी पर मानसून मेहरबान है। इसी का नतीजा है कि जुलाई माह में अधिकतर बांध ओवरफ्लो हैं। 17 साल में दूसरी बार फतहसागर झील में दोगुनी तेजी से आवक हो रही है। मदार के साथ अब बड़ी झील का ओवरफ्लो पानी भी फतहसागर पहुंच रहा है। बुधवार को मदार से तीन फीट तो बड़ी से पौन फीट पानी की आवक हो रही थी।

जल संसाधन विभाग के सेवानिवृत्त एसई ज्ञान प्रकाश सोनी का कहना है कि इससे पहले 2006 में बड़ी झील से इस तेजी से पानी आया था। उसके बाद 2022 में भी बड़ी ओवरफ्लो हुई थी, लेकिन तब मात्र एक इंच की चादर चली थी। गांव के बुजुर्गों के अनुसार जहां वर्षों बाद बड़ी का पानी फतहसागर में जा रहा है, वहीं युवा हैरान हैं, क्योंकि इन्हें पता ही नहीं कि बड़ी का पानी फतहसागर में कब जाते देखा था। ऐसे में भास्कर ने बड़ी से फतहसागर तक पानी आने के पूरे रास्ते की पड़ताल की तो पता चला कि यह पानी करीब 6 किमी का सफर करता है। इस दौरान हवाला गांव, रानी रोड स्थित अमरूदों की बाड़ी से होता हुआ फतहसागर पहुंचता है।

कोटड़ा में 13 मिमी बारिश

फतहसागर के चारों गेट 3-3 इंच खुले रहे

बुधवार को जिले में कोटड़ा में सर्वाधिक 13 मिमी बरसात रिकॉर्ड हुई। लेकिन झीलों में लगातार आवक के चलते बुधवार को भी फतहसागर के चारों गेट 3-3 इंच आैर सीसारमा नदी में 3.6 फीट के बहाव के चलते स्वरूप सागर के दो गेट 8-8 इंच तक खुले रहे। इसके चलते उदयसागर झील के दोनों गेट 2.5 फीट खुले हैं आैर 19.4 फीट की क्षमता वाले वल्लभनगर बांध का लेवल 18 फीट तक पहुंच गया है। यह छलकने से मात्र 1.4 फीट दूर है। इसके दो से तीन दिन में छलकने की उम्मीद है। इसके साथ ही 60 फीट भराव क्षमता वाले आकोदड़ा बांध का जलस्तर 53.4 फीट पहुंच गया है। झाड़ोल स्थित 581.2 मीटर भराव क्षमता वाला मानसी वाकल बांध 580.75 मीटर तक पहुंच गया है आैर छलकने वाला है। जल संसाधन विभाग ने मादड़ी बांध के बाद देवास बांध के गेट भी बुधवार को बंद कर दिए। देवास के गेट 11 जुलाई को खोले गए थे।

आज हल्की व मध्यम बारिश का अनुमान

लेकसिटी में बुधवार को मौसम साफ रहा। दिनभर तेज धूप खिली रहने से तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है। बीते 24 घंटे के मुकाबले दिन का पारा 2.8 डिग्री आैर रात का पारा 1.2 डिग्री बढ़ा। अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री आैर न्यूनतम 26.4 डिग्री दर्ज किया गया। मंगलवार को यह क्रमश: 29.5 आैर 25.6 डिग्री था। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार गुरुवार को भी दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर अधिकांश भागों में मानसून सक्रिय रहने से हल्की-मध्यम बारिश व कोटा, उदयपुर, जयपुर संभाग में एक-दो स्थान जगह भारी बारिश की संभावना है। 29 से बारिश की गतिविधियों में कमी होने से कुछ जगह हल्की-मध्यम बारिश होने की संभावना है।

अमरूदों की बाड़ी

करीब 6 किलोमीटर सफर तय कर फतहसागर

आता है पानी

मदार से 3 तो बड़ी से पौन फीट पानी की आवक

बड़ी झील

फतहसागर

हवाला गांव