जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

शुक्रवार से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में बीजेपी ने सरकार को घेरने की तैयारी कर ली है। आज इसे लेकर विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने बीजेपी विधायक दल की बैठक ली। बैठक में तय हुआ है कि बीजेपी रोज एक मुद्दे पर सदन में सरकार को घेरेगी।

15वीं विधानसभा का संभवत: यह आखिरी सत्र होगा। इसमें सरकार कई महत्वपूर्ण विधेयक लेकर आएगी। वहीं दूसरी ओर बीजेपी रोज एक मुद्दे के जरिए सरकार को घेरकर जनता के बीच उनके मुद्दे उठाने का मैसेज देने की कोशिश करेगी। यही वजह है कि बीजेपी ने करीब सप्ताहभर चलने वाले इस सत्र के लिए 7 मुद्दे तय किए हैं। हर रोज एक मुद्दे पर बीजेपी सरकार को सदन में घेरेगी।

नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि इस सरकार ने संसदीय लोकतंत्र को कमजोर करने का काम किया है। जनवरी के सत्र का सत्रावसान नहीं करके सरकार ने विधायकों को प्रश्न पूछने से वंचित किया है। सत्रावसान नहीं होने से विधायकों के प्रश्न पूछने का कोटा पूरा हो गया है। ऐसे में कई विधायक विधानसभा में सवाल नहीं पूछ पाएंगे। लेकिन, उसके बाद भी हम सरकार को हर रोज जनता के एक मुद्दे पर घेरेंगे।

बीजेपी ने तय किए 7 दिन के 7 मुद्दे

नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने बताया कि आज की विधायक दल की बैठक में हमने विधानसभा सत्र को लेकर सरकार को घेरने पर चर्चा की है। जिसमें बीजेपी ने 7 दिन के लिए 7 मुद्दे तय किए हैं। इन जनहित के मुद्दों को उठाकर जनता के बीच एक लाउड मैसेज दिया जाएगा। हम सरकार को हर रोज जनता के एक मुद्दे पर सवाल पूछेंगे। वहीं सरकार जवाब नहीं देती है तो विधानसभा के अंदर उस लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाने की कोशिश की जाएगी।

पहला मुद्दा- कानून व्यवस्था
राठौड़ ने कहा कि आज प्रदेश में दहशतगर्दी का माहौल है। गैंगस्टर्स की इतनी हिम्मत बढ़ गई है कि पुलिस अभिरक्षा में एक व्यक्ति को गोलियों से भून दिया जाता है। आज प्रदेश की पुलिस गैंगस्टर्स के सामने नतमस्तक है।

दूसरा मुद्दा- कर्जामाफी
सरकार ने किसानों का कर्जा माफ करने का वादा किया था। लेकिन सरकारी दस्तावेजों में प्रदेश के 19 हजार किसानों की जमीन कुर्क करने की बात सामने आई है। वहीं राष्ट्रीयकृत बैंकों का करीब 6 हजार करोड़ किसानों का कर्जा आज 12 हजार करोड़ पार कर गया है। सरकार ने इसे लेकर कल्ला कमेटी बनाई थी। जिसकी रिपोर्ट आज तक नहीं आई है। वहीं दूसरी तरफ सरकार का कार्यकाल भी पूरा होने वाला है।

तीसरा मुद्दा- भ्रष्टाचार
राठौड़ ने कहा कि हमारा तीसरा मुद्दा भ्रष्टाचार का होगा। योजना भवन के बेसमेंट में रखी अलमारी से करोड़ों रुपए व सोना मिलता है। जल जीवन मिशन और आईटी विभाग में करोड़ों रुपए के घोटाले के आरोप लगते हैं। लेकिन सरकार इस पर कोई कार्रवाई नहीं करती है।

चौथा मुद्दा- बेरोजगारी-पेपरलीक
राठौड़ ने कहा कि हम बेरोजगारी और पेपरलीक के मुद्दे पर भी सरकार को घेरेंगे। आज प्रदेश में बेरोजगारी चरम पर है, वहीं एक के बाद एक पेपरलीक हो रहे हैं। आरपीएससी सदस्य बाबूलाल कटारा की गिरफ्तारी के बाद तो सरकार ही इस मामले में कटघरे में आ खड़ी हुई है।

पांचवां मुद्दा- बिजली की दरें
बिजली की दरों को लेकर भी बीजेपी सरकार से सवाल पूछेगी। राठौड़ ने कहा कि मंहगाई राहत कैंप में सरकार ने पंजीयन करवाकर 100 यूनिट बिजली फ्री देने का वादा किया था। लेकिन आज लोगों को राहत कम और बिजली के बढ़े हुए बिल मिल रहे हैं। ये सरकार अब तक का सबसे बड़ा फ्यूल चार्ज जनता से वसूल रही है।

छठा मुद्दा- प्रशासनिक लापरवाही
प्रशासनिक लापरवाही को लेकर भी बीजेपी सदन में सरकार को घेरेगी। राठौड़ ने कहा कि इस मानसून में प्रशासन की लापवाही के चलते 16 लोगों की जान चली गई। जिसमें से 11 तो मासूम बच्चे थे। सरकार ने हिदायत दी थी कि मानसून से पहले नालों की सफाई और मेन हॉल बंद किए जाएं। लेकिन, उसके बाद भी लगातार मौतें हो रही हैं। हम सरकार से सवाल करेंगे कि प्रशासनिक लापरवाही का खामियाजा जनता क्यों भुगते?

सातवां मुद्दा- बिपरजॉय तूफान
बिपरजॉय तूफान से प्रभावित हुए किसानों और अन्यों को मुआवजा देने की मांग व तूफान से हुई तबाही के बाद भी आधारभूत संरचनाओं को अभी तक ठीक नहीं किया गया है। ऐसे में इन मुद्दों को लेकर भी हम सरकार से जवाब मांगेंगे।