श्रीगंगानगर - राकेश शर्मा

हनुमानगढ़ रोड पर टांटिया यूनिवर्सिटी में अधिष्ठाता परिषद की बैठक गत दिवस कुलपति प्रो. (डॉ.) एम.एम. सक्सेना की अध्यक्षता में हुई। बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए। बैठक में विभिन्न संकायों के अधिष्ठाता, प्राचार्य एवं उपप्राचार्यों ने भाग लिया।

विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता एवं कुल सचिव डॉ. विनोद शर्मा ने बताया कि बैठक में विद्या परिषद के निर्णयों की अनुपालना एवं सत्र 2023-24 के लिए विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों की रूपरेखा तैयार की गई। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति की अनुपालना इसी सत्र से लागू की जा रही है। इसके अंतर्गत गैर परिषद आधारित पाठ्यक्रम में समेस्टर प्रणाली लागू की जाएगी। बैठक में तय हुआ कि इनमें 31 अगस्त तक प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाए।

   डॉ. शर्मा ने बताया कि इसके अलावा कुछ नए पाठ्यक्रम भी शुरू करने का निर्णय हुआ। ये पाठ्यक्रय इस क्षेत्र में पहली बार शुरू किए जा रहे हैं। इनमें एमबीए-हॉस्पिटल एंड हेल्थकेयर मैनेजमेंट, एमबीए-एग्रो बिजनेस मैनेजमेंट, सर्टिफिकेट कार्यक्रम- जिम ट्रेनर तथा मछली पालन प्रमुख हैं।

इसके अलावा 16 सितंबर को यूनिवर्सिटी के द्वितीय दीक्षांत समारोह की रूपरेखा तैयार की गई। साथ ही यूनिवर्सिटी के दस वर्ष पूर्ण होने पर दशाब्दी वर्ष की विविध गतिविधियों पर भी विचार हुआ और रूपरेखा तैयार की गई