जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का तीन दिन 15 जुलाई तक राजस्थान के दौरे पर रहेंगी। इस दौरान वह खाटू श्यामजी के भी दर्शन को जाएंगी। राष्ट्रपति गुरुवार शाम वायु सेना के विशेष विमान से दिल्ली से जयपुर पहुंची। एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति के स्वागत के लिए राज्यपाल कलराज मिश्र मौजूद रहे।

राज्यपाल के अलावा विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीपी जोशी, मंत्री शांति धारीवाल, नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, मुख्य सचिव ऊषा शर्मा, डीजीपी राजस्थान उमेश मिश्रा प्रोटोकॉल के तहत राज्यपाल को एयरपोर्ट पर रिसीव किया।

राष्ट्रपति जयपुर एयरपोर्ट से सीधे राजभवन पहुंची, जहां विशेष भोजन का इंतजाम किया गया हैं। शुक्रवार सुबह 10 बजे के बाद राष्ट्रपति का विधानसभा जाने का कार्यक्रम हैं। इस दौरान वे राजस्थान विधानसभा में शुरू हो रहे सत्र के उद्घाटन सत्र में शामिल होकर विधानसभा के सदस्यों को संबोधित करेंगी।

दो घंटे के इस कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति का खाटू श्यामजी जाने का कार्यक्रम हैं। दिन में राष्ट्रपति खाटू नरेश के दर्शन करेंगी, जिसके बाद स्थानीय कार्यक्रम में राष्ट्रपति के शामिल होने की सम्भावना बताई जा रही हैं। खाटू श्याम में राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए आज वायु सेना के तीन हेलिकॉप्टर ने वहां पर रिहर्सल की हैं। शुक्रवार को 5 बजे राष्ट्रपति खाटू से हेलिकॉप्टर से जयपुर एयरपोर्ट पर आएंगी। जहां से राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू राज्यपाल के साथ सीधे (RIC)राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर जाएंगी। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति के करीब दो घंटे रुकने का प्रोग्राम हैं। कार्यक्रम से राष्ट्रपति का सीधे राजभवन जाने का कार्यक्रम हैं। शनिवार सुबह करीब 9 बजे राष्ट्रपति जयपुर एयरपोर्ट से दिल्ली निकल जाएंगी।

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर मुख्य सचिव ले चुकी अधिकारियों की मीटिंग

सीएस उषा शर्मा ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की प्रस्तावित यात्रा को लेकर जरूरी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए थे। सचिवालय में इस बारे में बैठक लेते हुए उन्होंने आपसी तालमेल से जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके तहत अधिकारियों को उन्होंने पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करने को कहा है। बैठक में डीजीपी उमेश मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे थे। सभी विभागों के अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े थे।