जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

नेशनल फ्रांस डे के अवसर पर जयपुर का प्रतिष्ठित अल्बर्ट हॉल फ्रांस के राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रोशन नजर आया। इस भव्य स्मारक को शाम 7.30 बजे रोशन किया गया, जो रातभर फ्रांस के ध्वज के रंगों से सराबोर नजर आया। यह पहली बार है जब राजस्थान में किसी स्मारक को नेशनल फ्रांस डे के उपलक्ष में रोशन किया गया हो। यह पहल एलायंस फ्रांसेज जयपुर, जयपुर विरासत फाउंडेशन और फ्रेंच इंस्टीट्यूट इन इंडिया की ओर से राजस्थान सरकार के पुरातत्व विभाग के सहयोग से की गई थी। इस सामूहिक प्रयास का उद्देश्य राजस्थान में फ्रेंच भाषा, शिक्षा और संस्कृति को बढ़ावा देने के साथ ही फ्रांस और भारत के बीच मजबूत सांस्कृतिक संबंध स्थापित करना था।

इस अवसर पर एलायंस फ्रांसेस जयपुर की प्रेसिडेंट प्रो. तुलिका गुप्ता ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि भारत इस वर्ष फ्रांस में समारोह के लिए 'कंट्री ऑफ ऑनर' है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जुलाई को पेरिस में विशेष अतिथि रहे। यह फ्रांस और भारत की लंबे समय से चली आ रही दोस्ती का प्रतीक है। जयपुर विरासत फाउंडेशन के निदेशक, रक्षत हूजा ने सांस्कृतिक आदान-प्रदान और जयपुर की समृद्ध विरासत के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि नेशनल फ्रांस डे पर अल्बर्ट हॉल को रोशनी करना फ्रांस और जयपुर के बीच गहरे सांस्कृतिक आदान-प्रदान को दर्शाता है।

जयपुर अपनी सांस्कृतिक समृद्धि और विरासत के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे इस प्रकार के कॉलेब्रेशंस को बढ़ावा देने के लिए एक आदर्श गंतव्य बनाता है। यह इवेंट सांस्कृतिक विविधता का सार प्रस्तुत करता है और हमारे दोनों देशों के बीच संबंध को मजबूत करता है। एलायंस फ्रांसेस ऑफ जयपुर की निदेशक संजना सरकार ने कहा कि हम फ्रेंच भाषा की शिक्षा और संस्कृति को राजस्थान में लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। एलायंस फ्रांसेस जयपुर में हम अंतर-सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने और राजस्थान के लोगों को फ्रेंच भाषा और विरासत की सुंदरता के बारे में जानने का अवसर प्रदान करने में विश्वास रखते हैं। इसी प्रयास के रूप में सितंबर से हम मनमोहक म्यूजिकल परफॉर्मेंस, मंत्रमुग्ध कर देने वाले सर्कस एक्ट्स, डिजिटल शोकेस, वॉल आर्ट इंस्टॉलेशंस और साहित्यिक कार्यक्रम आदि की एक श्रृंखला भी आयोजित करने जा रहे हैं।