जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

पंजाब कांग्रेस के प्रभारी और विधायक हरीश चौधरी ने चुनावी रणनी​ति तय करने के लिए बुलाई गई बैठक में पार्टी में व्यक्ति पूजा पर सवाल उठाए। चौधरी ने खुलकर कहा कि कांग्रेस में नेता पार्टी की कीमत पर व्यक्ति पूजा करने लगे हैं, इसका कोई फायदा नहीं हो रहा। चौधरी गुरुवार को पीसीसी में ब्लॉक अध्यक्षों के सम्मेलन में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा- हम कांग्रेस की कीमत पर व्यक्ति पूजा करने लग गए हैं, क्योंकि हमें लगता है कि व्यक्ति पूजा करने से हमारा राजनीतिक भविष्य सुरक्षित हो जाएगा। उसकी ओट में जब हमें आवश्यकता पड़ेगी तो वह राजनीति में हमें हाथ पकड़कर आगे कर देगा। हालांकि पार्टी मजबूत नहीं होगी तब तक उस व्यक्ति ​को हम कितना ही मजबूत कर दें, उसका कोई अस्तित्व नहीं रहेगा।

चौधरी बोले- कहा जाता है कि हमारे बीच झगड़े हैं, लेकिन यह कोई बड़ी बात नहीं है। यह अलग-अलग मत रखने की पुरानी परंपरा का हिस्सा है। पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने भी यह व्यवस्था दी थी कि हर किसी को अपनी बात रखने का अधिकार है। हमारे यहां दिक्कत यह है कि कांग्रेस में अब नेता व्यक्ति पूजा करने लगे हैं।

कांग्रेस पार्टी दुनिया की अमीर नेताओं की सबसे गरीब पार्टी
हरीश चौधरी ने कहा- बीजेपी के पास संसाधनों की कोई कमी नहीं है और हमारे पास संसाधन नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि हमारे नेताओं के पास संसाधन नहीं है। कांग्रेस विश्व की एकमात्र पार्टी है जो अमीर लोगों की सबसे गरीब पार्टी है।

पार्टी को जब हजार रुपए देने होते हैं तो 500 देने में भी लोग शांत हो जाते हैं। पहले तो कोई लाखों या करोड़ों रुपए हमारे उम्मीदवारों या पार्टी को देने को तैयार नहीं होता और अगर कोई होता भी है तो पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह की ईडी और इनकम टैक्स उनके पीछे पड़ जाती है। गलतफहमी में किसी को नहीं रहना चाहिए कि हमें कांग्रेस कमेटी से कुछ मिलेगा। इसलिए फंड के लिए जनता से भी प्रयास करें।

एमएलए,मंत्री, ब्यूरोक्रेट अधिकार छीन रहे हैं
हरीश चौधरी ने कहा- हमारे नेता राहुल गांधी की सोच साधारण और स्पष्ट है कि इस व्यवस्था में सब की हिस्सेदारी और भागीदारी होनी चाहिए। राहुल गांधी ने कहा है कि सरकार मंत्री, एमएलए या ब्यूरोक्रेट की नहीं बल्कि कार्यकर्ताओं की होनी चाहिए।

हम एमएलए हैं, मंत्री हैं, ब्यूरोक्रेट हैं, हम अधिकार तो छीन रहे हैं, कोई हमारा अधिकारी छिन ले तो हम क्या करेंगे? राहुल गांधी की सोच स्पष्ट है कि हम राजनीति इसलिए कर रहे हैं कि हर व्यक्ति, हर वर्ग जिसका जो अधिकार है, वही अधिकार दिलवाने के लिए हम राजनीति में सक्रिय हो।

सबको शामिल करने की रणनीति से कई जिलों में हमारा परंपरागत वोट जीरो हो गया
चौधरी ने कहा- इन दिनों कांग्रेस पार्टी में सिद्धांत बन गया है कि सबको शामिल कर लो, लेकिन इस सिद्धांत के पीछे हमारा मकसद किसी न किसी को बाहर निकालना बन गया है।

वेस्टर्न राजस्थान में कलबी चौधरी कभी सौ फीसदी कांग्रेस को वोट देते थे, लेकिन अब सबको शामिल करने और अपनों को बाहर निकालने के चलते हालत यह हो गई है कि कई जिलों में हमारा परंपरागत वोट जीरो हो गया है। किसी को साथ जोड़ना गलत बात नहीं है, लेकिन अगर हमारी सोच किसी को बाहर निकालने के लिए किसी को साथ जोड़ने की है तो यह गलत है।

गांधी परिवार ने किसी मुख्यमंत्री के कामकाज में दखल नहीं दिया
हरीश चौधरी ने कहा- बीजेपी वाले कांग्रेस पर परिवारवाद का आरोप लगाते हैं, लेकिन राजस्थान में कोई सीएम रहा हो गांधी परिवार ने किसी सीएम के काम में दखलअंदाजी नहीं की। उन्हें काम करने दिया गया। कांग्रेस की नीति सिद्धांतों और कार्यक्रमों को लागू करने के लिए जरूर कहा गया, लेकिन किसी सीएम के रोजमर्रा के काम में गांधी परिवार ने कभी दखलअंदाजी नहीं की।

आरएसएस और बीजेपी वाले हर बार गांधी परिवार काे लेकर गलत प्रचार करते हैं, यह काम वे लंबे समय से कर रहे हैं, उन्हें जवाब देने की आवश्यकता है। इसी तरह धर्म को लेकर भी हम पर आरोप लगाया जाता है, यह एक नरेटिव का हिस्सा बन गया है।